Connect with us

BIHAR

उत्तर बिहार का पहला पर्यटनस्थल बनेगा बायोडाइवर्सिटी पार्क भीमलपुर जंगल, जाने कब तक बनेगा

Published

on

WhatsApp

सेंट्रल गवर्नमेंट के ज्वाइंट सेक्रेटरी SK जैन व वारिद गुप्ता ने सोमवार को ऐतिहासिक भीमलपुर जंगल का सर्वे करने के उपरांत उसे टूरिस्ट स्पॉट व बायोडाइवर्सिटी पार्क के स्वरूप में डेवलप करने के प्लान को अनुमति मिल गई है। उत्तर बिहार में यह फर्स्ट टूरिस्ट स्पॉट होगा, जहां टूरिस्ट स्पॉट और बायोडायवर्सिटी के सहित नौकायन व प्रवासित पशु पक्षियों के सहित स्वच्छ व पॉल्यूशन से मुक्त एनवायरमेंट का आनंद लेंगे। अगर वे रुकना चाहे तो कंप्लीट फैसिलिटीज के साथ आवास की व्यवस्था भी उपलब्ध होगी। सर्वे के समय यह भी इंडिकेशन मिला कि इस जंगल को संयुक्त चंपारण में टेंपरेरी वाल्मीकिनगर सैंक्चुअरी के उपरांत यह जंगल दूसरे अभयारण्य सैंक्चुअरी के रूप में डेवलप हो सकता है। संयुक्त सचिव के पॉजिटिव रुख को देखने के उपरांत जिलाधिकारी शीर्षत कपिल अशोक बेहद खुश दिखाई दिए ।

उन्होंने अपने खुशी को जाहिर करते हुए बताया कि उनका यह ड्रीम परियोजना है।फॉरेस्ट डिपार्टमेंट से जल्द ही नो ऑब्जेक्शन सर्टिफिकेट मिलने के सहित ही इस परियोजना पर काम आरंभ हो जाएगा। कार्य को एक साल के भीतर संपन्न करने का उन्होंने उद्देश तय किया गया है। चंपारण के हेतु यह सौभाग्य की बात है कि उत्तर बिहार में टूरिस्ट स्पॉट के डेवलपमेंट का आगाज ऐतिहासिक जमीन मेहसी से किया जा रहा है। भीमलपुर जंगल के एक्सकर्सन व सर्वे करने के पश्चात ज्वाइंट सेक्रेटरी एसके जैन ने ऑफिसर व ग्रामीणों के सहित मीटिंग कर जंगल की ज्योग्राफिकल सिचुएशन, इतिहास एवं अन्य पॉसिबिलिटी पर डिटेलिंग से चर्चा की। जिलाधिकारी शीर्षत कपिल अशोक व SDM एसएस पाण्डेय ने उनके साथी विस्तार से जंगल के सारे पहलुओं पर इनफॉर्मेशन साझा की। बताया कि बायोडाइवर्सिटी पार्क व टूरिज्म के डेवलपमेंट को लेकर यह स्थल बेहद अनुकूल है।

जब टूरिज्म का डेवलपमेंट होगा तो रोजगार के बड़े मौके प्राप्त होंगे। जल जीवन हरियाली मुहिम के अंतर्गत वाटर हार्वेस्टिंग, प्लांटेशन व एनवायरमेंट कंजर्वेशन की दिशा में DM का यह अच्छा कोशिश है। प्रोग्राम का संचालन अनुमंडल ऑफिसर एसएस पाण्डेय द्वारा किया गया। इस क्रम में मुखिया अनिता कुमारी द्वारा संयुक्त सचिव सहित सभी ऑफिसर को शॉल व बुके देकर सम्मानित किया। संयुक्त सचिव द्वारा जिला के अधिकारी के सहित फॉरेस्ट में दर्जनभर से ज्यादा पौधे रोपन भी किया।

ज्वाइंट सेक्रेटरी ने मनरेगा के वॉटर स्टोरेज व प्लांट कंजर्वेशन को लेकर किए गए कार्यो का किया सर्वे मेहसी : इंडियन गवर्नमेंट के ज्वाइंट सेक्रेटरी एसके जैन ने के भीमलपुर जंगल, कोठियां हरेराम व कनकटी में वाटर हार्वेस्टिंग व कंजर्वेशन के सहित गार्जियन ट्री के सिक्योरिटी को लेकर किए गए कोशिश का भी सीरियसली से सर्वे किया। उन्होंने प्रोग्राम पदा आधिकारी संतोष कुमार से जल जीवन हरियाली के अंतर्गत किए गए अब तक कर डेवलपमेंट की इनफॉर्मेशन प्राप्त की व संतुष्ट दिखाई पड़े। उन्होंने सेंट्रल व स्टेट गवर्नमेंट द्वारा प्राप्त दिशा निर्देशों का अक्षरश: पालन करते हुए जल्द ही उद्देश को प्राप्त करने का निर्देश दिया।

टूरिस्ट को अट्रैक्ट करेगी यह व्यवस्था जल जीवन हरियाली के अंतर्गत बायोडाइवर्सिटी पार्क, हैंगिग पुल, जंगल सफारी, जल संरक्षण, जल संग्रहण, प्रवासित पशु पक्षी व वृहत पैमाने पर प्लांटेशन फॉरेस्ट को तो अट्रैक्टिव बनाएगा ही, टूरिस्ट को भी लुभाएगा । प्रेसिडेंट के चुनाव में सम्मिलित होने के वजह से प्रोग्राम में सम्मिलित नहीं हो सके विधायक श्यामबाबू यादव ने सेंट्रल गवर्नमेंट के ज्वाइंट सेक्रेटरी व जिला के अधिकारी के प्रति आभार जताते हुए कहा की उनका यह इतिहासिक कदम है। टूरिस्ट के डेवलपमेंट के सहित ही उन्होंने जंगल को मेहसी, तेतरिया, मधुबन इत्यादि के ओर से सड़क मार्ग से कनेक्टिविटी को लेकर उन्होंने टोटल 6 सड़को को बनवाने का प्रस्तावना गवर्नमेंट को दिया था। उसकी मंजूरी मिल चुकी है। जल्द ही जंगल को कनेक्ट करने वाले इन रास्तों का भी काम आरंभ हो जाएगा।

DDC कमलेश कुमार सिंह, DPO मनरेगा अमित कुमार, तरुण कुमार DPRO गुप्तेश्वर कुमार, SDO चकिया एस एस पांडेय, प्रखंड विकास पदा अधिकारी शैलेन्द्र कुमार सिंह, नगर कार्यपालक पदाधिकारी हेमन्त कुमार, CO रविरंजन जमैयार,PO मनरेगा संतोष कुमार, DSP संजय कुमार, थानाध्यक्ष सुनील कुमार सिंह, मुखिया अनिता कुमारी, पंचायत सचिव ब्रह्मचारी संजय कुमार, पीटीए रणधीर कुमार, PRS रमाकांत शर्मा, कनीय अभियंता किसुन दास, भाजपा किसान प्रकोष्ठ के जिला महासचिव अजय सिंह, हल्का कर्मचारी सबिता देवी, ममता, राजेश कुमार, दिनेश कुमार, मुखिया संघ के अध्यक्ष राकेश कुमार पाठक, कृषि पदा अधिकारी रामदास राम, कृषि समन्वयक रविश चंद्र भानु, मुकेश कुमार, राजा नंदी इत्यादि।