Connect with us

MOTIVATIONAL

इस IAS के डांस के दीवाने है लोग, भारत के साथ विदेशों में भी मिले है कई अवार्ड और पिता भी है IAS

Published

on

WhatsApp

जॉब करने के साथ-साथ अपने शौक को भी पालना हम सबके लिए एक बहुत बड़ी चुनौती है। कविता रामू IAS अधिकारी की पद पर रहते हुए भी अपने शौक को मेंटेन रखने वाली IAS ऑफिसर है और साथ ही वे मशहूर भारतनाट्यम डांसर भी है। IAS कविता जब अपने पैरों में घुंघरू बांध कर परफॉर्मेंस करती हैं तो सभी लोग इनके नित्य कला को देखकर इनके नृत्य कला के दीवाने हो जाते हैं। अपने देश के साथ-साथ इन्होंने विदेशों में भी 600 से अधिक स्टेज पर परफॉर्मेंस किया है और इन्होंने बहुत सारे अवार्ड भी जीता है।

कविता रामू तमिलनाडु कैडर की एक IAS अधिकारी हैं। इनको ईमानदार और कर्तव्यनिष्ठ अधिकारी की रूप में जाना जाता है। कविता प्रशासनिक आयोग में बहुत से पदों पर काम कर चुकी हैं। इन्होंने वेल्लोर में रिवेन्यू डिविजनल अफसर के पद पर काम कर चुकी हैं। चेन्नई में इन्होंने असिस्टेंट कमिश्नर सिविल सप्लाई के पद पर भी काम कर चुकी है। इन्होंने तमिलनाडु स्टेट टूरिज्म डेवलपमेंट कॉर्पोरेशन की जनरल मैनेजर का पद भी संभाल चुकी है। इनको अपने काम और साथ में सिविल सेवा की कार्यों को करते हुए भारतनाट्यम के लिए समय निकालना बहुत ही कठिन रहा है।

कविता बताती हैं कि वे रोज सुबह 5:00 बजे जागकर दिन की शुरुआत योगा से करती हैं। वह हर रोज सुबह 9:00 बजे ऑफिस के लिए जाती हैं और रात को 8:00 बजे वापस घर आती हैं उसके बाद फिर भरतनाट्यम के लिए समय निकालती  हैं।

द बेटर इंडिया के रिपोर्ट के अनुसार कविता रामू तमिलनाडु के मदुरई की रहने वाली है। इन्होंने 4 साल की उम्र में ही भारतनाट्यम सीखना शुरू कर दी थी। इन्हें मदुरई के प्रसिद्ध ला कृष्णमूर्ति का बहुत ही घनिष्ठ साथ मिला। 1981 में मात्र 8 साल की थी तब उस समय इन्होंने चिदंबरम शहर में आयोजित पांचवे विश्व तमिल सम्मेलन में भारतनाट्यम का प्रदर्शन किया। बेहतरीन प्रदर्शन के दम पर कविता सुर्खियों में आ गई। इनके पिता भी एक IAS ऑफिसर रहे है। अपने पिता से बहुत ही प्रभावित थी इसलिए कविता भी सिविल सर्विस में आना चाहती थी