Connect with us

MOTIVATIONAL

इस महिला IPS से अपराधी भी खाते हैं खौफ, खुबसूरती और दबंग अंदाज के लिए है मशहूर आईपीएस सिमला

Published

on

WhatsApp


UPSC परीक्षा पास कर अधिकारी बनने वाले छात्रों की कहानी हम सब के लिये एक प्रेरणा होती है। ऐसी ही कहानी एक IPS अफसर सिमला प्रसाद की है। इनकी खूबसूरती और दबंग अफसर के लिए जानी जाती है। इन्हें कर्तव्यनिष्ठ अफसर  अफसर के जगह पर भी जाना जाता है। IPS सिमाला प्रसादअपराधियों के लिए खौफ का दूसरा नाम बन चुकी है। इनका नाम एक दबंग पुलिस अधिकारियो में आता है। यह एक नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में भी अपराधियों के हौसला तोड़ने वाली अफसर है। इस महिला अफसर की कहानी हम सभी को जननी चाहिए।

सिमला प्रसाद मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल की रहने वाली  है। सेंट जोसेफ कोएड स्कूल फिर स्टूडेंट फॉर एक्सीलेंस से इन्होंने बीकॉम की पढ़ाई की। इन्होंने भोपाल के ही बरकतउल्ला यूनिवर्सिटी से सोशियोलॉजी में मास्टर डिग्री प्राप्त की और इसी बीच इन्होंने गोल्ड मेडल भी जीत। सिमाला प्रसाद ने IPS अधिकारी बनने से पहले PCS की परीक्षा पास की जिसके बाद उन्हें DSP का पद मिला था। DSP के पद पर रहते हुए भी इन्होंने UPSC की तैयारी जारी रखी और UPSC की परीक्षा में सफलता हासिल की। मध्य प्रदेश कैडर आवंटित हुआ और IPS अधिकारी बनी।

 
DSP के पद पर रहते हुए भी आत्मबल के दम पर UPSC की परीक्षा में सफलता हासिल कर सिमला अन्य छात्रों को सलाह देती है कि सबसे पहले परीक्षा का पैटर्न और सिलेबस को अच्छे से पढ़ कर फिर सेल्फ स्टडी पर ज्यादा से ज्यादा ध्यान दे। इन्होंने फिल्मों में भी काम किया है। सिमाला ने साल 2017 में रिलीज हुई फिल्म मदरसे से स्कूल तक आधारित पर फिल्म में शम्मी के किरदार को किया था।