Connect with us

BIHAR

इस नदी पर देश के सबसे लम्बा रेलवे ब्रिज का होगा निर्माण, इस रूट पर दौड़ेंगी डबल डेकर मालगाड़ी

Published

on

WhatsApp

मालगाड़ी के बढ़ती मांग को ध्यान में रखते हुए भारतीय रेलवे द्वारा गुड्स ट्रेन के लिए अलग से लाइन डालने का निर्णय लिया गया है। इस लाइन की मदद से उत्तर प्रदेश और मुंबई के बीच संपर्क स्थापित किया जाएगा। इसके लिए गुजरात के भरुच के पास नर्मदा नदी के ऊपर देश के सबसे लंबे रेलवे ब्रिज का निर्माण किया जा रहा है। जानकारी के अनुसार इसका निर्माण कार्य अपने अंतिम चरण पर है। इस ब्रिज की कुल लंबाई 1396.35 मीटर है।

रेलवे मंत्रालय द्वारा मुंबई के जवाहरलाल नेहरू पोर्ट से उत्तर प्रदेश के दादरी तक गुड्स ट्रेन के लिए अलग लाइन बिछाने की तैयारी की जा रही है। इसे वेस्टर्न डेडिकेटेड फ्रेईड कॉरिडोर नाम दिया गया है जिसकी लंबाई 1504 किमी है। फिलहाल के लिए गुजरात में पालनपुर तक लाइन शुरू हो गई है। आशा है कि आने वाले कुछ महीनों में वड़ोदरा तक की लाइन शुरू हो जाएगी। इस कॉरिडोर के लिए भरूच के पास नर्मदा नदी पर रेलवे ब्रिज बनाया जा रहा है जिस पर डबल डेकर गुड्स ट्रेन का परिचालन होगा।

नर्मदा नदी के ऊपर ब्रिज का निर्माण कार्य जारी है जिसकी लंबाई 1396.35 मीटर यानी करीब डेढ़ किमी है। इस ब्रिज में कुल 29 स्पान हैं और विगत दिन पहले उस पर अंतिम गर्डर लगाया गया है। इस ब्रिज का निर्माण कार्य एल.एन्ड टी कंपनी के पूर्ण किया जा रहा है। इस ब्रिज की क्षमता की बात करे तो इसपर 15000 टन की क्षमता के साथ गुड्स ट्रेन का परिचालन किया जा सकता है। साथ ही ट्रेन की गति लगभग 100 से 120 किमी की रहेगी।

इस ट्रैक को एक वर्ष के अंदर शुरू करने के लिए हर संभव प्रयास किया जा रहा है। इसकी जानकारी रेलवे के वेस्टर्न डेडिकेटेड फ्रेईड कॉरिडोर के अधिकारी जीतेन्द्र अग्रवाल द्वारा दी गई है। इस साल के अंत तक वड़ोदरा तक गुड्स ट्रेन का परिचालन शुरू कर दिया जाएगा। यह ट्रैक बनने से पैसेंजर ट्रेन को भी अलग ट्रैक मिल जायेगा और गुड्स का आवागमन भी काफी आसान हो जाएगा।