Connect with us

MOTIVATIONAL

इस आईपीएस ने विदेश से नौकरी छोड़कर आई थी भारत, इनकी खूबसूरती के साथ-साथ काम की भी होती है चर्चा, जानिए पूरी कहानी

Published

on

WhatsApp

आज हम किस एक ऐसे आईएफ आईपीएस अफसर की कहानी बताने जा रहे हैं। जो कि देश की बहुत ही खूबसूरत महिला अधिकारी हैं। जिनका नाम पूजा यादव है। पूजा यादव हरियाणा की स्थाई निवासी हैं। इनका जन्म 20 सितंबर 1988 को हुआ है। यह पढ़ने में शुरू से ही काफी अच्छी रही है। उनका बचपन से ही सपना था कि वे एक आईपीएस ऑफिसर बने और उन्होंने कड़ी मेहनत और लगन से अपनी इस मंजिल को हासिल किया।

पूजा यादव जो कि हरियाणा की रहने वाली हैं। इन्होंने वर्ष 2018 में यूपीएससी की परीक्षा पास किया और वही आईपीएस ऑफिसर बनी। उन्होंने आईपीएस बनने के लिए जर्मनी में लगी एक अच्छी-खासी नौकरी छोड़ दी, यह सब करना पूजा के लिए इतना आसान नहीं था। क्योंकि उनके परिवार की आर्थिक स्थिति शुरुआती दौर में अच्छी नहीं थी। इतना कुछ होने के बाद भी इन्होंने कभी हार नहीं मानी। इन्होंने बच्चे को ट्यूशन तो कभी रिसेप्शनिस्ट का काम कर के अपना खर्च चलाया है।

20 सितंबर 1988 को जन्मी पूजा का बचपन हरियाणा में ही गुजरा है। इन्होंने शुरू से हीं हरियाणा में पढ़ाई की है। जैव प्रौद्योगिकी और फास्ट फूड प्रौद्योगिकी में M.Tech किया है। M.Tech की डिग्री हासिल करने के बाद इनका जॉब कनाडा में लगा। कनाडा में कुछ दिन जॉब करने के बाद वे जर्मनी चली गई और वहीं पर काम करने लगी।

यूपीएससी पाठशाला के सूत्रों से DNA में छपी रिपोर्ट के अनुसार पूजा को कनाडा और जर्मनी में कुछ दिन जॉब करने के बाद एहसास हुआ कि वे भारत को छोड़कर विदेश के विकास में अपना योगदान दे रही हैं और इसी के बाद उन्होंने नौकरी छोड़ दी। भारत आई और तब इन्होंने यूपीएससी परीक्षा देने का फैसला किया है। भारत आकर यूपीएससी की परीक्षा की तैयारी में लग गई। इन्होंने यूपीएससी की दूसरे प्रयास में पास कर आईपीएस अफसर बनी। इनको पहले प्रयास में सफलता नहीं मिली लेकिन दूसरे प्रयास में इन्होंने अपनी मंजिल को पा लिया और 2018 कैडर की आईपीएस बनी।

आईपीएस विकल्प के शादी रिपोर्ट के मुताबिक पूजा यादव ने इसी वर्ष 18 फरवरी को आईपीएस विकल्प भारद्वाज से शादी की है। इन दोनों की एक दूसरे से मुलाकात मसूरी में लाल बहादुर शास्त्री राष्ट्रीय प्रशासन अकादमी में हुई थी। इनके पति 2016 बैच के केरल कैडर के ऑफिसर है किंतु अब उन्होंने गुजरात कैडर में ट्रांसफर के लिए अर्जी दी है।