Connect with us

BIHAR

इस आईपीएस अधिकारी की काम के अलावा सुंदरता की भी होती है चर्चा, डॉक्टरी छोड़ बनी IPS

Published

on

WhatsApp

नवजोत सिमी ने वर्ष 2017 में सिविल सर्विसेस की तैयारी कर एग्जाम दिया और आईपीएस ऑफिसर बनी। ये अपने काम के साथ साथ लुक्स के लिए भी चर्चा में रहती है। सिमी ने दो बार सिविल सर्विसेस का एग्जाम दिया। हालांकि वे पहले प्रयास में सफल नहीं हुई, परंतु दूसरे प्रयास में वे सफल रहीं और आईपीएस ऑफिसर बनी। सिमी की तरह और भी बहुत सारे ऐसे लोग हैं जिन्होंने कई कठिन मुश्किलों का सामना कर यूपीएससी की एग्जाम को पास किया। ऐसे ही तीन यूपीएससी अभ्यर्थियों की कहानी को एक वेब सीरीज के माध्यम से लोगों को बताया गया है, और उस वेब सीरीज का नाम एस्पिरेंट है।

पंजाब की निवासी हैं नवजोत सिमी

दरअसल पंजाब की रहने वाली आईपीएस ऑफिसर नवजोत सिमी का जन्म 1987 में पंजाब के गुरदासपुर में हुआ। उन्होंने अपनी प्राथमिक शिक्षा पंजाब के पक्खोवाल से पूरी की और उसके बाद पंजाब मॉडल पब्लिक स्कूल में अपना एडमिशन लिया।

नवजोत सिमी के आईपीएस ऑफिसर बनने का सफर

सिमी ने जुलाई 2010 में लुधियाना के बाबा जसवंत सिंह डेंटल कॉलेज, हॉस्पिटल और अनुसंधान संस्थान ने अपना नामांकन कराया। वहां से बैचलर ऑफ डेंटल सर्जरी की पढ़ाई की, डिग्री प्राप्त किया और डॉक्टर बन गई। नवजोत सिमी का सपना बचपन से ही आईपीएस ऑफिसर बनने का था। परंतु कुछ परिस्थितियों की वजह से उन्होंने डॉक्टर बनना सही लगा। डॉक्टर बनने के बाद भी उन्होंने अपने सपने को भूला नही और सिविल सर्विसेस की तैयारी के लिए दिल्ली आ गई। वर्ष 2016 में पहली बार सिविल सर्विसेस का एग्जाम दिया और पास भी हुई, लेकिन इंटरव्यू पास नही कर पाई। पहली बार में सफल न होने पर भी अपने सपनों को भूला नहीं और हार नहीं मानी। एक नए हौसले के बाद उन्होंने वर्ष 2017 में फिर से एग्जाम दिया और पास होकर आईपीएस ऑफिसर बनी।

बिहार में कर रही हैं ड्यूटी

आईपीएस ऑफिसर बनने के बाद नवजोत सिमी को बिहार कैडर मिला। वे पटना में एसपी के पद पर कार्यरत हैं।

नवजोत सिमी की निजी जिंदगी

14 फरवरी 2020 को वेलेंटाइन डे के अवसर पर तुषार सिंगला से शादी की जो की पश्चिम बगल के हैं। दरअसल तुषार सिंगला 2015 बैच के आईएएस अधिकारी हैं और हावड़ा में अपनी सेवा प्रदान कर रहे हैं। वेलेंटाइन डे के अवसर पर सिमी हावड़ा गई और तुषार के ऑफिस में ही नजदीकी लोगों की हाजरी में शादी की।