Connect with us

TECH

इंडियन ऑयल ने लॉन्च किया सोलर कुकिंग स्टोव सूर्या नूतन , घर के भीतर बिना धूप के बनेगा पूरे परिवार का खाना, जानें इसकी विशेष बातें

Published

on

WhatsApp

इंडिया की प्रमुख तेल कंपनी इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन द्वारा बुधवार को घर के भीतर उपयोग करवाया जाने वाला सोलर कुकिंग स्टोव पेश किया, उसे रिचार्ज भी किया जा सकता है। सोलर एनर्जी से चलाए वाले इस चूल्हे को किचन घर में रखकर इस्तेमाल किस जा सकता है। इस चूल्हे को खरीदने की लागत के अतिरिक्त रख-रखाव पर कोई अन्य खर्च नहीं है एवं इसे फॉसिल फ्यूल के ऑप्शन के स्वरूप में देखा जा रहा है। सचमुच इस सोलर कुकिंग स्टोव के हेतु न तो फ्यूल की आवश्कता है एवं ना ही लकड़ी की। पेट्रोलियम मिनिस्टर हरदीप सिंह पुरी द्वारा अपने ऑफिशियल रेसिडेंस पर एक प्रोग्राम की आतिथ्य की, जहां इस चूल्हे पर पका खाना परोसा गया। इस चूल्हे को सूर्य नूतन नाम रखा गया गया है।

इस मौके पर IOC के निदेशक (R&D) S S b रामकुमार द्वारा बताया गया कि यह चूल्हा सोलर कुकर से अलग है, क्योंकि इसे धूप में नहीं रखना पड़ता है। सूर्य नूतन को फरीदाबाद में IOC के जाँच एवं डेवलपमेंट डिपार्टमेंट (R&D Wing) ने डेवलप किया है, जो छत पर रखे PV पैनल के माध्यम से प्राप्त सोलर एनर्जी से चलता है। इस चूल्हे से ना केवल पैसा बचेगा, बल्कि पॉल्यूशन की दिक्कत से भी छुटकारा मिलेगा।

सर्य नूतन में एक केबल लगाई गई होती है। यह केबल छत पर लगी हुई सोलर प्लेट से कनेक्टेड होती है। सोलर प्लेट से जो एनर्जी प्रोड्यूस होती है, वह केबल के माध्यम चूल्हे तक पहुंचती है। इस एनर्जी से ही सूर्य नूतन चलता है। सोलर प्लेट सोलर एनर्जी को पहले थर्मल बैटरी में स्टोर करता है। इस एनर्जी से रात में भी खाना पकाया जा सकता है। इस सूर्य नूतन से 4 लोगों वाले परिवार के लिए 3 वक्त का खाना सरलता से बनाया जा सकता है।

अभी सूर्य नूतन का केवल प्रोटोटाइप ही लॉन्च किया गया है। इसे देशभर में 60 स्थानों पर उपयोग किया गया है। आने वाले वक्त में इस चूल्हे की कमर्शियल लॉन्चिंग की जाएगी। कहा जा रहा है कि सूर्य नूतन की प्राइस 18,000 रुपये से 30,000 रुपये के मध्य होगी। सरकार की सहायता के उपरांत इसकी रेट कम होकर 10,000 रुपये से 12,000 रुपये के मध्य आ सकती है। इस चूल्हे की लाइफ 10 वर्ष है। मतलब को आपको एक बार खर्च करना है एवं उसके बाद कोई दूसरा खर्चा नहीं है।