Connect with us

BIHAR

इंडियन आर्मी में निकली वैकेंसी, जानिए कहां एवं कैसे करें अप्लाई

Published

on

WhatsApp

भारतीय सेना ने SSC यानी शॉर्ट सर्विस कमीशन के माध्यम से आफसरो के 191 पदों पर भर्ती निकाली गई हैं। उसके जरिए पुरुषों के 59वें कोर्स तथा महिलाओं के 30वें कोर्स के हेतु भर्ती की जानी है। उसके हेतु कैंडिडेट भारतीय सेना की आधिकारिक वेबसाइट joinindianarmy.nic.in पर जाकर 6 अप्रैल तक ऑनलाइन एप्लीकेशन दे सकते है।

इन पदों पर होगी भर्ती

शॉर्ट सर्विस कमिशन के टोटल 191 पदों पर भर्ती होगी। उसमे पुरुष के हेतु 175 पद, महिला के हेतु 14 पद तथा रक्षा कार्यगर की विधवाओं के हेतु 2 पद सम्मिलित किए गए हैं।

आयु सीमा

एप्लीकेशन करने के हेतु इच्छुक कैंडिडेट की उम्र 20 से 27 सालो के मध्य में होनी चाहिए। आरक्षित श्रेणी के कैंडिडेट के हेतु सरकार के मानदंडों के मुताबिक आयु में छूट प्रदान की जानी है।

सैलरी

भारतीय सेना में 191 पदों पर होने वाली इस भर्ती में चयन होने पर कैंडिडेट को हर माह 56 हजार से लेकर 2 लाख 50 हजार रुपए तक सैलरी दी जानी है। उसके सहित ही उन्हें हर माह सरकार के माध्यम से दिए जाने वाले भत्ते भी मिलेंगे।

कैंडिडेट को किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या किसी अन्य उच्च शिक्षा इंस्टीट्यूट से सम्बन्धित स्ट्रीम में इंजीनियरिंग डिग्री पास होना चाहिए। आखरी साल /सेमेस्टर के कैंडिडेट को ध्यान देना चाहिए कि उन्हें सिलेक्शन होने पर 1 अक्टूबर 2022 तक डिग्री की कॉपी जमा करनी होगी।

कैंडिडेट का सिलेक्शन सर्विसेस सिलेक्शन बोर्ड (एसएसबी) मध्यम से आयोजित किए जाने वाले पांच दिन चलने वाले इंटरव्यू प्रक्रिया द्वारा किया जाना है। इस इंटरव्यू के हेतु कैंडिडेट की शार्टलिस्टिंग उनके क्वालिफाईंग डिग्री के मार्क्स के माध्यम से की जाएगी।
शार्टलिस्ट किए गए कैंडिडेट को मेरिट के मुताबिक एसएसबी के हेतु बुलाया जाएगा। उसमे सफल घोषित कैंडिडेट का मेडिकल टेस्ट भी होगा।

कैंडिडेट एप्लीकेशन करने के हेतु joinindianarmy.nic.in पर जाएं। उसके बाद होम पेज पर अफसरो के सिलेक्शन सेक्शन में दिए गए ऑफिसर एंट्री अप्लाई/लॉगिन पर क्लिक कीजिए।
फिर कैंडिडेट को पहले अपना रजिस्ट्रेशन करवाना होगा।
उसके बाद कैंडिडेट लॉगिन करके एप्लीकेशन कर सकते हैं।
ऑनलाइन एप्लीकेशन जमा करने के बाद उनका प्रिंट आउट भी कैंडिडेट निकाल सकते हैं।