Connect with us

BIHAR

इंटरनेट के बिना भी भेज सकेंगे पैसे, जानिए ऑफलाइन मोड में किस प्रकार कार्य करती है UPI-सर्विस

Published

on

WhatsApp

आज के आधुनिक युग में ऑनलाइन रूप से आप किसी भी व्यक्ति को पैसे भेज सकते हैं। इस कार्य के लिए गूगल– पे, फोन–पे और पेटीएम जैसे ऐप को विकसित किया गया है। परंतु कभी–कभी इंटरनेट काम नहीं करने की वजह से यूपीआई आधारित डिजिटल पेमेंट में दिक्कत होती है। इस कमी को दूर करने के लिए कुछ नए चीजों को शामिल किया गया है। अब आप बिना इंटरनेट की मदद के भी यूपीआई पेमेंट कर पाएंगे। इसके लिए यूएसएसडी कोड की आवश्यकता होगी।

किसी कारणवश मोबाइल फोन में इंटरनेट कार्य नहीं कर रहा है। इस परिस्थिति में इस सर्विस की मदद से पेमेंट किया जा सकता है। इसके लिए केवल मोबाइल में नेटवर्क का होना आवश्यक है। यदि आप कॉल कर पा रहे हैं तो आप इस सर्विस का लाभ ले सकते हैं। इस सर्विस का लाभ लेने के लिए मोबाइल पर *99# डायल करना होगा। इस यूएसएसएडी का इस्तेमाल कर यूपीआई से पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं। साथ ही यूपीआई पिन चेंज भी आसानी से कर सकते हैं। यह सर्विस इंटरनेट मौजूद नहीं होने पर आपातकालीन स्थिति में काफी काम आएगी।

सबसे पहले मोबाइल फोन के डायलर में जाइए। डायलर में जाने के पश्चात *99# डायल कर कॉल बटन पर क्लिक करें। इसके बाद आपके सामने एक पॉप-अप मेन्यू आएगा। इसमें आपको कई विकल्प देखने को मिलेगा जिसमें से नंबर 1 वाली सेंड मनी के विकल्प का चयन करना है। इसके पश्चात पैसे भेजने के कई विकल्प देखने को मिलेंगे जिसमें मोबाइल नंबर, यूपीआई आईडी, बैंक अकाउंट डिटेल्स शामिल है। इसमें से आपको जिस माध्यम से पैसे भेजना है उसका चयन करें और जितना पैसा भेजना चाहते हैं उसे भर दें। इसके बाद आप यूपीआई पिन देकर ट्रांसफर पूरा कर सकते हैं। इस सर्विस को इस्तेमाल करने के लिए आपका नंबर UPI के साथ रजिस्टर्ड होना चाहिए।