Connect with us

MOTIVATIONAL

इंजीनियरिंग के साथ की UPSC की तैयारी, सृष्टि जयंत देशमुख पहली बार मे ही 5वीं रैंक हासिल कर बानी आईएएस

Published

on

WhatsApp

सबसे कठीन परीक्षाओं में संघ लोक सेवा आयोग की सिविल सर्विस परीक्षा को माना जाता है। इस परीक्षा देने के लिए छात्र लाखों की संख्या में शामिल होते है। लेकिन इन सब छात्रों में कुछ ही छात्र पास हो पाते है। आज मैं आपको बताऊंगा मध्यप्रदेश के भोपाल की रहने वाली सृष्टि जयंत देशमुख के बारे में । इन्होंने टीवी देखकर UPSC परीक्षा की तैयारी की और पहली प्रयास में ही परीक्षा पास कर ली और इस तरह उन्होंने IAS बन कर अपने सपने को पूरा किया। वर्ष 2018 में सृष्टि जयंत देशमुख ने UPSC की सिविल सर्विस परीक्षा पहली बार दी और पहली प्रयास में ही उन्होंने ऑल इंडिया में 5वीं रैंक प्राप्त की।सृष्टि महिला कैंडिडेट्स में प्रथम स्थान हासिल की।

UPSC पाठशाला की रिपोर्ट के अनुसार, सृष्टि जयंत देशमुख को इंजीनियरिंग के तीसरे साल में एहसास हुआ कि इंजीनियर बनकर वे केवल एक साधारण नौकरी कर पाएंगी। इस नौकरी के सहारे वह अपना पूरा जीवन नहीं व्यतीत कर सकती है। इसके बाद उन्होंनेसंघ लोक सेवा आयोग की सिविल सर्विस परीक्षा की तैयारी का फैसला किया, लेकिन उन्होंने लेकिन UPSC जैसी कठिन परीक्षा के साथ-साथ अपनी इंजीनियरिंग की पढ़ाई भी पूरी कि। सृष्टि बताती हैं कि इंजीनियरिंग के साथ-साथ UPSC परीक्षा की तैयारी करना काफी कठिन था। उन्होंने बताया कि अपना अधिकांश समय संघ लोक सेवा आयोग की सिविल सर्विस परीक्षा की ही तैयारी में लगाया। वे तब की इंजीनियरिंग की तैयारी ज्यादा ध्यान से पढ़ती थी जब उनका इंजीनियरिंग का सेमेस्टर परीक्षा नजदीक आजाता था। सृष्टि केवल एक से डेढ़ महीने ही इंजीनियरिंग की पढ़ाई करती थीं।

सृष्टि जयंत देशमुख की मां एक शिक्षक है और पिता इंजीनियर है। जब सृष्टि ने इंजीनियरिंग के साथ-साथ UPSC परीक्षा की तैयारी करना शुरू किया तो उनके माता-पिता ने भी उनका पूरा सहयोग किया और उन्होंने सृष्टि से कभी नहीं पूछा कि क्यों कर रही हो या यह कैसे होगा। उन्होंने हमेशा सृष्टि को एक हेल्दी महावल देने की पूरी कोशिश की। सृष्टि जयंत देशमुख बताती हैं कि संघ लोक सेवा आयोग की सिविल सर्विस परीक्षा की तैयारी के लिए पढ़ाई पर पूरा ध्यान देना बहुत जरूरी है। और मैंने सोच लिया था कि मेरा पहला प्रयास ही मेरा अंतिम प्रयास होगा। इसलिए मैंने तैयारी की शुरू करने से पहले ही सोशल मीडिया अकाउंट्स डिलीट कर के उससे दूरी बना लीे थी। UPSC की परीक्षा के लिए सृष्टि रोज अखबार जरूर पढ़ती थीं। इसके साथ ही उन्होंने बताया कि राज्य सभा टीवी देखकर भी तैयारी में बहुत मदद मिली और इसके अलावा ऑनलाइन स्टडी मैटीरियल का भी मैने इस्तेमाल किया था।