Connect with us

BIHAR

इंग्लैंड व नीदरलैंड भेजी जाएगी भागलपुर कतरनी चावल-चूड़ा और जर्दालू आम, दोनों को मिल चुका है GI टैग

Published

on

WhatsApp

भागलपुर के किसानों के हेतु खुशखबरी है। यहां के कतरनी चूड़ा चावल एवम जर्दालू आम को विदेश भेजा जाएगा। उसके हेतु कवायद आरंभ कर दी गई है। उससे किसानों को अच्छा मुनाफा मिलेगा। उसके लिए कृषि डिपार्टमेंट की तरफ से जर्दालू आम, कतरनी चूड़ा व चावल की ब्रांडिंग होगी। इस वर्ष 500 क्विंटल जर्दालू आम को विदेश भेजने की तैयारी अभी से आरंभ कर दी गई है। उसके हेतु हर प्रखंड में जर्दालू उत्पादक संघ की तरफ से पांच लोगों की समिति बनाई जा रही है, जो पोष्टिकपूर्ण गुरुत्व उत्पाद पर ध्यान देंगे।

एपीडा के क्षेत्रीय अधिकारी डा. सीपी सिंह ने किसानों को बताया कि जर्दालू आम, कतरनी चूड़ा व चावल की मांग विदेश में बहुत है। अरब कंट्री बहराइन से निरंतर कतरनी चावल व चूड़ा की मांग की जा रही है। उसके साथ ही इंग्लैंड व नीदरलैंड से निरंतर मांग की जा रही है। उन्होंने आम प्रोडक्शन करने वाले किसानों को बताया कि पिछले वर्ष जिले से लंदन भेजे गए जर्दालू आम की गुणवत्ता पोस्टिकपूर्ण तत्व की बहुत ही सराहना की गई।

इस साल जर्दालू आम, कतरनी चावल तथा चूड़ा के निर्यात की बड़ी संभावनाएं हैं। उनके द्वारा इस संबंध में एपीडा की तरफ से किसानों के उत्पादन को निर्यात के हेतु जरूरी सभी तरह को सहायता प्रदान करने के हेतु अप्रैल के आखरी सप्ताह में एक प्रोग्राम किसानों के साथ आयोजित करने का सलाह दिया। उसके साथ ही जर्दालू आम की गुणवत्ता को ऐसे ही बनाए रखने के हेतु टेक्निकल रूप से मार्गदर्शन दिया। जैविक तरीके से जर्दालू आम का उत्पादन, पैकेटिंग और फ्रूट कैपिंग आदि की विस्तृत सूचना दी।

आत्मा जरिए भागलपुरी जर्दालू आम उन्नयन कर्मशाला आजोजित किया गया। प्रोग्राम में 42 जर्दालू आम उत्पादक किसानों ने टेक्निकल इनफॉर्मेशन दी गई। एपीडा के ऑफिसर अप्रैल के अंतिम सप्ताह में भागलपुर आकर जर्दालू आम को देखेंगे तथा किसानों से जानकारी देंगे। उसके साथ ही इस मामले में जिलाधिकारी साथ ही कृषि डिपार्टमेंट के ऑफिसर से भी मुलाकात करेंगे। जर्दालू आम व कतरनी चूड़ा तथा चावल के संबंध में किसानों के सहित ही जिले के अधिकारियों के साथ बातचीत करेंगे।

जिला पदाधिकारी के निर्देश के मुताबिक़ पिछले साल की तरह इस साल भी जर्दालू आम, कतरनी चावल और चूड़ा के निर्यात करने की तैयारी के हेतु आत्मा द्वारा कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिला कृषि पदाधिकारी कृष्णकांत झा व आत्मा के उप परियोजना निदेशक प्रभात कुमार सिंह द्वारा बताया गया कि इस वर्ष जर्दालू आम की ब्रांडिंग होनी है तथा देश विदेश में आम का निर्यात किया जाएगा। इस अवसर पर भागलपुरी जर्दालू आम उत्पादक संघ के अध्यक्ष अशोक कुमार चौधरी कृष्णानंद सिंह वेदव्यास चौधरी मनीष कुमार राकेश कुमार सिंह अंगद राय नवल किशोर सिंह साथ ही कुल 42 किसानों ने कार्यक्रम में हिस्सा लिया।