Connect with us

BIHAR

आमस–दरभंगा फोरलेन सड़क के निर्माण के लिए तीसरे और अंतिम फेज की भी मिली मंजूरी

Published

on

WhatsApp

गया जिला के आमस से पटना समस्तीपुर होते हुए दरभंगा तक जाने वाली आमस-दरभंगा फोरलेन सड़क के निर्माण के लिए तीसरे और अंतिम चरण को हरी झंडी दिखा दी गई है।

समस्तीपुर: गया जिला के आमस से पटना समस्तीपुर होते हुए दरभंगा तक जाने वाली आमस-दरभंगा फोरलेन सड़क के निर्माण के लिए तीसरे और अंतिम चरण की भी मंजूरी प्राप्त कर ली गई है। तीसरे फेज कल्याणपुर से दरभंगा के बलभद्रपुर तक के निर्माण कार्य के लिए सरकार के सड़क एवं परिवहन मंत्रालय ने स्वीकृति दे दी है। स्वीकृति देते हुए बजट के अनुरुप 1857.78 करोड़ रुपये की मंजूरी दे दी है। भारत माला परियोजना के तहत फोरलेन एक्सप्रेस वे का निर्माण कराया जा रहा है।

जानकारी के मुताबिक मगध को मिथिला से कनेक्ट करने वाली आमस–दरभंगा एक्सप्रेसवे के लिए मंजूरी मिल गई है। सड़क एवं परिवहन मंत्रालय के द्वारा पहले फेज में आमस गया से हाजीपुर तक की स्वीकृति दी गई थी।

दूसरे चरण में हाजीपुर से समस्तीपुर तक की स्वीकृति के साथ ही राशि भी आवंटित कर दी गई थी। शनिवार के दिन सड़क परिवहन मंत्रालय ने तीसरे फेज समस्तीपुर के कल्याणपुर से दरभंगा के बलभद्रपुर तक की भी मंजूरी दे दी। सड़क परिवहन मंत्री नितीन गडकरी ने ट्वीट कर यह जानकारी दी। अपने ट्वीट में मंत्री श्री गडकरी ने कहा कि बिहार राज्य के वैशाली और समस्तीपुर जिला में भारतमाला परियोजना के तहत ग्राम कल्याणपुर से बलभद्रपुर तक फोर लेन एक्सेस कंट्रोल्ड ग्रीनफील्ड हाईवे एनएच-119 डी का निर्माण किया जाएगा। इसके निर्माण के लिए 1857 करोड़ बजट के साथ स्वीकृति दी जाती है। इस एक्सप्रेसवे के निर्माण हो जाने से समस्तीपुर से लोग महज डेढ घंटे में पटना पहुंच जाएंगे। वहीं दरभंगा, पटना और गया हवाई अड्डे भी इसके माध्यम से सीधे जुड़ जाएंगे। उत्तर एवं दक्षिण बिहार को जोड़ने वाला यह महत्वपूर्ण एक्सप्रेस वे होगा। इस एक्सप्रेसवे निर्माण को लेकर भूमि अधिग्रहण का कार्य पूरा हो चुका है। कल्याणपुर प्रखंड के कुछ भूस्वामियों को राशि दिया जाना है, जिसके लिए कार्रवाई चल रही है।