Connect with us

BIHAR

आमस-दरभंगा ग्रीन फील्ड एक्सप्रेसवे के निर्माण के लिए पहले पैकेज के लिए मिली 1390 करोड़ की मंजूरी

Published

on

WhatsApp

गोपालगंज-किशनगंज नेशनल हाईवे को स्वर्णिम मोहनिया-डोभी नेशनल हाईवे से जोड़ने वाली 199 किलोमीटर लंबी आमस-दरभंगा ग्रीन फील्ड एक्सप्रेसवे के निर्माण की मंजूरी दे दी गई है। यह आमस–दरभंगा ग्रीन फील्ड एक्सप्रेसवे बिहार का पहला नॉर्थ साउथ कॉरिडोर हैं जो झारखंड बार्डर से नेपाल बॉर्डर को जोड़ने का काम करेगी। केन्द्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने पहले पैकेज में आमस–दरभंगा ग्रीन फील्ड एक्सप्रेसवे के लिए आमस से शिवरामपुर तक 55 किलोमीटर लंबी रोड के निर्माण के लिए 1390 करोड़ की मंजूरी दे दी गई है।

शुक्रवार के दिन बिहार राज्य के पथ निर्माण मंत्री नितिन नवीन केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी से मुलाकात के लिए दिल्ली गए जिसके बाद उन्होंने आमस–दरभंगा ग्रीन फील्ड एक्सप्रेसवे के निर्माण के लिए पहले पैकेज में 1390 करोड़ की मंजूरी के बारे में जानकारी दी।

नितिन नवीन ने केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी से मुलाकात की और बिहार राज्य में चल रहे राष्ट्रीय य राजमार्ग की परियोजनाओं पर चर्चा की। उन्होंने बताया कि फरवरी महीने में नितिन गडकरी के साथ बिहार राज्य में जितने भी नेशनल हाइवे परियोजनाएं बनाई गई है। उन सभी परियोजनाओं के लिए समीक्षा बैठक रखी जाए। राजमार्ग योजना के जो प्रस्ताव केन्द्र सरकार को समर्पित किए गए हैं, उसपर केंद्र सरकार की सहमति बहुत जल्द मिल जाएगी। बैठक में नितिन नवीन ने पटना-गया-डोभी राजमार्ग/ नेशनल हाईवे–83 को 6-लेन चौड़ा करने की मांग की।

मोहनिया-डोभी नेशनल हाइवे पर गया और औरंगाबाद जिला के बॉर्डर के करीब आमस से बेलागंज, मोदनगंज, रामनगर, कच्ची दरगाह, बिदुपुर, ब्रीज, कल्याणपुर, ताजपुर होते हुए दरभंगा शहर के पूर्वी-उत्तरी छोर पर स्थित बेला नवादा में इस्ट-वेस्ट कॉरिडोर यानि गोपालगंज-किशनगंज हाइवे तक निर्माण कार्य किया जाना है।

केंद्रीय मंत्री नितीन गडकरी जी ने आमस–दरभंगा ग्रीन फील्ड एक्सप्रेसवे के निर्माण कार्य की स्वीकृति दी है। इसमें सबसे पहले आमस से शिवरामपुर तक 55 किलोमीटर लंबी सड़क के निर्माण के लिए पहले पैकेज में 1390 करोड़ की मंजूरी दी है। उसी प्रकार से शिवरामपुर से रामनगर तक 54.30 किलोमीटर लंबी सड़क के निर्माण के लिए दूसरे पैकेज की मंजूरी दी जायेगी। उसके बाद तीसरे पैकेज में कल्याणपुर से टाल दसराहा तक 45 किलोमीटर लंबी सड़क का निर्माण किया जाएगा। वहीं चौथे पैकेज में टाल दसराहा से बेला नवादा तक 44.09 किलोमीटर लंबी सड़क का निर्माण कार्य के लिए स्वीकृति दी जायेगी।