Connect with us

NATIONAL

आधार, ड्राइविंग लाइसेंस, पैन और पासपोर्ट को लिंक कर बनेगी हर नागरिक की सिंगल डिजिटल आईडी

Published

on

WhatsApp

आने वाले कुछ समय में देश के हर व्यक्ति के पास सिंगल डिजिटल आईडी करने की तैयारी है। इससे आधार पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस और पासपोर्ट समेत सभी जरूरी डॉक्यूमेंट्स को एक दूसरे से लिंक किया जाएगा। आपको आधार, पैन या लाइसेंस के वेरिफिकेशन के लिए अलग-अलग आईडी देने की जरूरत नहीं होगी। इस नई तकनीक पर इलेक्ट्रॉनिक्स मंत्रालय काम कर रहा है। इलेक्ट्रॉनिक्स मंत्रालय ने केंद्रीकृत डिजिटल पहचान का एक नया मॉडल तैयार किया है।

मंत्रालय ने सुझाव दिया है कि यह एकीकृत डिजिटल पहचान नागरिक को इन पहचानों पत्रों को नियंत्रण में रखकर सशक्त बनाएगी और उन्हें यह चुनने का विकल्प प्रदान करेगी कि किस उद्देश्य के लिए किसका उपयोग करना है। मंत्रालय 27 फरवरी तक लोगों की प्रतिक्रियाएं मांगेगा और जल्द ही इसे सार्वजनिक किया जाएगा।

इस एकीकृत डिजिटल पहचान के तहत केंद्रीय के साथ अलग-अलग राज्यों के पहचान पत्रों को भी एक साथ लिंक किया जाएगा। ईकेवाईसी के माध्यम से इस डिजिटल आईडी का उपयोग सेवाओं का लाभ उठाने के लिए उपयोग किया जा सकता है। इसके अलावा एक नागरिक की सभी डिजिटल पहचान को एक दूसरे के साथ जोड़ा जा सकता है, जो बार-बार वेरिफिकेशन करने की आवश्यकता को समाप्त कर देगा।

मंत्रालय ने इंडिया एंटरप्राइज आर्किटेक्चर 2.0 के तहत प्रस्ताव पेश किया है। इंडईए को पहली बार 2017 में सरकारी संगठनों के व्यावसायिक दृष्टिकोण के साथ आईटी विकास को सक्षम करने के लिए प्रस्तावित और डिजाइन किया गया था उसके बाद इसे अपडेट किया गया है। 2.0 संस्करण में आईएनडीईए एक ऐसे ढांचे का प्रस्ताव करता है, जो सार्वजनिक और साथ ही निजी क्षेत्र की कंपनियों को ग्राहकों को समग्र और एकीकृत सेवाएं देने के लिए जो उनकी संगठनात्मक सीमाओं से परे हो सकता है आईटी वास्तुकला का निर्माण और डिजाइन करने में सक्षम बनाता है।