Connect with us

BIHAR

आज बिहार को डबल गिफ्ट देंगे CM नीतीश कुमार, श्रीकृष्ण सेतु और घोरघट पुल का करेंगे शुभारंभ

Published

on

WhatsApp

मुंगेर में गंगा नदी पर निर्माण होने वाले रेल सह सड़क पुल (श्रीकृष्ण सेतु) के संपर्क पथ का लोकार्पण शुक्रवार को CM नीतीश कुमार द्वारा किया जाएगा। भारत सरकार के पाथ और परिवहन मंत्री नितिन गडकरी वर्चुअल मध्यम से लोकार्पण प्रोग्राम में शम्मिमलित होंगे। मुख्यमंत्री सबसे पहले भागलपुर-पटना मुख्य रास्ते के एनएच-80 पर निर्माण हुए घोरघट पुल के उद्घाटन करने के हेतु हेलीकॉप्टर से मुंगेर आयेंगे।

उसके बाद वे सड़क के रास्ते से बरियारपुर, नौवागढ़ी होते हुए चंडिका जगह पे स्थित बुद्धन मड़र टोला के पास मुख्य प्रोग्राम स्थल तक पहुंचेंगे। और वही से वे श्रीकृष्ण सेतु का शुभारंभ करेंगे। उसके बाद सड़क के रास्ते से पुल का निरीक्षण करते हुए बेगूसराय जाएंगे। वहां पुल से पहुंच पथ का अवलोकन करने के बाद हेलीकॉप्टर से पटना जाएंगे। मुख्यमंत्री के प्रोग्राम को लेकर बेगूसराय एवम मुंगेर जिला और पुलिस प्रशासन के जरिए सुरक्षा के व्यापक प्रबंध किये गये हैं। स्थान – स्थान पर दंडाधिकारी तथा पुलिस पदाधिकारी के सहित ही पुलिस बल को तैनात किया गया है

बता दें कि मुंगेर रेल सह पाथ पुल का शिलान्यास 26 दिसंबर 2002 को तत्कालीन प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपयी द्वारा किया गया था। शिलान्यास कार्यक्रम में तत्कालीन रेलमंत्री नीतीश कुमार भी शमिलित हुए थे। मुंगेर रेल सह सड़क पुल के रेल पुल का शुभारंभ 2016 में तत्कालीन रेल राज्य मंत्री मनोज सिन्हा द्वारा किया गया था। उसके बाद रेल का परिचालन आरंभ कर दिया गया था। एप्रोच रोड अब जाकर बना है, उसी के हेतु सड़क पुल शुक्रवार से शुरू होगा। सड़क पुल के 14.5 किमी पहुंच पथ के निर्माण पर 696 करोड़ रुपए धनराशि की लागत आयी है।