Connect with us

BIHAR

आईटी हब के रूप में उभरेगा बिहार, सूबे के इन 4 जिलों को IT हब के रूप में किया जाएगा विकसित

Published

on

WhatsApp

बिहार के लिए खुशखबरी अब बिहार के चार नगर में जल्‍द ही बेंगलुरू की तरह IT हब के तौर पर डेवलप किए जाएंगे। राज्य में यह जानकारी टेक्नोलॉजी सेक्टर में निवेश को बढ़ावा देने के हेतु जहां सरकार IT पालिसी बना रही है वहीं दूसरी तरफ IT सेक्टर में कर्मी कंपनियों को निवेश के हेतु निमंत्रित भी कर रहे है। अब तक 819 करोड़ रुपये धनराशि से अधिक का प्रस्ताव मिला है। उसको ध्यान में रखते हुए दरभंगा, भागलपुर, पूर्णिया एवं बक्सर में IT हब की स्थापना के हेतु प्रस्ताव को जल्द ही अनुमति दी जाएगी।

बिहार सरकार के श्रम संसाधन एवं जानकारी और प्राविधिकी मंत्री जिवेश कुमार द्वारा बताया गया कि डिपार्टमेंट के लेवल से निवेश के हेतु प्राप्त प्रस्तावों का अध्ययन करवाया जा रहा है। इसके पहले चरण में चार IT हब की स्थापना करने का पॉलिसी का फैसला लिया गया है। सरकार के इस निर्णय से बिहार के युवाओं को स्‍थानीय लेवल पर बेहतर रोजगार प्राप्त होगा। हाल में डिपार्टमेंट को जो प्रस्ताव आए है उसमे दर्जन से ज्यादा कंपनियों ने IT हब में निवेश करने की इच्छा दिखाई है। विशेष कर दरभंगा, भागलपुर, पूर्णिया एवं बक्सर जिले में प्रस्तावित IT हब में पूर्ण IT लोड पर करीब 2.4 मेगावाट बिजली उपयोग होने का अनुमान है।

डेटा सेंटर स्‍थापित करने के प्रस्‍ताव पर निर्णय जल्‍द
IT सेक्टर का ऑर्गेनाइजेशन व्यूनाउ ने टोटल 817 करोड़ रुपये का निवेश का प्रस्ताव दिया है। उसमे से डेटा सेंटर स्थापित करने का प्रस्ताव पर फैसला जल्द ही होगा। इस उपल्क्ष में एक प्रेजेंटेशन तैयार करवाया जा रहा है उसमे मुख्यमंत्री के समक्ष प्रस्तुत करवाया जाएगा। प्रेजेंटेशन में पटना में प्रस्तावित मास्टर IT हब के स्वरूप को भी सम्मिलित किया गया है।