Connect with us

BIHAR

आईटी कंपनियां बिहार में करेगी निवेश, श्रममंत्री जीवेश कुमार बोले युवाओं को मिलेगा रोजगार

Published

on

WhatsApp

बिहार में आईटी कंपनियों के निवेश के बाद युवाओं को रोजगार के अवसर प्राप्त होंगे। सरकार ने इसके लिए काम करना शुरू कर दिया। बिहार के श्रम मंत्री जीवेश कुमार ने कहा कि निवेशकों को आमंत्रित करने के लिए एक विशेष यूनिट बनायी जायेगी। इस यूनिट में दक्ष लोगों को तैनात किया जायेगा जो निवेशकों को आकर्षित करेंगे। उस दौरान उन्होंने बिहार में हुए विकासात्मक कार्यों के बारे में दुबई के उद्यमियों को जानकारी प्रदान की।

उसी दौरान कुछ आइटी कंपनी ने बिहार में निवेश करने की बात कही। मंत्री ने निवेशकों से मिले प्रस्तावों पर मंत्रालय ने काम करना शुरू कर दिया है। खासतौर से आइटी निवेशकों को आकर्षित करने के लिए अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिया।

विभागीय योजना के अनुसार आइटी कंपनी के द्वारा निवेश को आकर्षित करने के लिए प्रोजेक्ट मैनेजमेंट यूनिट का गठन किया जाएगा जिसमें प्रोफेशनल्स की नियुक्ति की जायेगी जो बिहार में आइटी क्षेत्र की संभावनाओं के बारे में निवेशकों को पूरी जानकारी उपलब्ध कराएंगे।

प्रोजेक्ट मैनेजमेंट यूनिट की जिम्मेदारी होगी कि वे राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय स्तर पर बिहार की ब्रांडिंग करे। साथ ही यूनिट में नियुक्त प्रोफेशनल बताएंगे की किस प्रक्रिया के तहत बिहार में निवेश किया जा सकता है। निवेश करने के लिए सरकार की ओर से दी जाने वाली सुविधाओं के बारे में भी निवेशकों को बताने की जिम्मेदारी प्रोफेशनल्स की होगी।

वर्तमान समय में बिहार में आइटी क्षेत्र में हुए कामों और निवेश के साथ ही व्याप्त संभावनाओं के बारे में भी निवेशकों को जानकारी दी जायेगी जिससे वे बिहार राज्य में निवेश करने को तैयार हो सकें। सरकार की कोशिश है कि देश के अन्य राज्यों में जिस तरह से आइटी हब के रूप में शहर विकसित हैं, उसी तरह बिहार में भी आइटी हब बने।