Connect with us

MOTIVATIONAL

आईएएस ऑफिसर आदित्य की नई पहल, मुफ्त में देंगे यूपीएससी की कोचिंग

Published

on

WhatsApp

शिक्षा एक ऐसी चीज है जो बाटने से और बढ़ती है। अगर आप शिक्षा–ज्ञान को दूसरों के साथ साझा करते हैं तो वह ज्ञान क्या पता उसके लक्ष्य को पूरा करने में सहायक हो। झारखंड के आईएएस ऑफिसर आदित्य ने एक अनूठी पहल की शुरुआत की। वे विद्यार्थियों को डिजिटली बनाने के लिए कंप्यूटर का प्रशिक्षण दे रहे हैं और एक्सीलेंट 200 की शुरुआत की जिसमे चयनित छात्रों को शिक्षा की जाएगी।

उन्होंने बताया कि 2017 में जब वित्त आयोग ने कंप्यूटर ऑपरेटर्स की बहाली निकली तो कंप्यूटर की जानकारी के अभाव में कई लोगों का चयन नहीं हुआ। उन्होंने चाईबासा में पोस्टिंग के दौरान कई को कंप्यूटर की ट्रेनिंग दी और कोडरमा में जिला ई–गवर्नेंस सोसायटी कंप्यूटर प्रशिक्षण की शुरुआत की।

आईएएस आदित्य रंजन के बारे में कुछ जानकारी

आदित्य रंजन ने अपनी प्राथमिक शिक्षा गवर्नमेंट स्कूल से की। प्राथमिक शिक्षा खत्म करने के बाद एक कंप्यूटर इंजीनियर बने और ओरेकल नामक मल्टी–नेशनल कंपनी में काम किया। लेकिन वे आम जनता के लिए कुछ अच्छा करने चाहते थे जिसके लिए उन्होंने उस जॉब को छोड़ दिया और सिविल सर्विसेज की तैयारी करने लगे। कड़ी मेहनत कर सिविल सर्विसेज की परीक्षा दी और 99वीं रैंक हासिल कर आईएएस अधिकारी बने। वे झारखंड की जनता को अपनी सेवा प्रदान कर रहे हैं।