Connect with us

MOTIVATIONAL

आईआईएम में नामांकन न होने पर खोला चाय का दुकान, चाय बेचकर कमाए करोड़ों रुपए

Published

on

WhatsApp

अगर आप किसी चीज का पाने के लिए मेहनत करते हैं तो वह आपको अवश्य मिलती है। ऐसे ही कहानी मध्य प्रदेश के रहने वाले प्रफुल्ल बिल्लौरे की है। प्रफुल्ल बचपन से ही आईआईएम से बिजनेस और एंटरप्रेन्योरशिप की पढ़ाई करना चाहते थे लेकिन किसी ऐसा नहीं हो सका। प्रफुल्ल ने हर न मानते हुए चाय के बिजनेस की शुरुआत की और अपने बिजनेस से करोड़ों रुपए कमा रहे हैं। आज लोग उन्हें करोड़पति चायवाला के नाम से जानते हैं।

प्रफुल्ल बिल्लौरे धार के एक छोटे से गांव लबरावदा के किसान परिवार से संबंध रखते हैं। वे आईआईएम अहमदाबाद से एमबीए की पढ़ाई करना चाहते थे जिसके लिए उन्होंने अहमदाबाद में रहकर कैट एग्जाम की तैयारी की। उन्होंने लगातार तीन वर्षों तक कैट एग्जाम की तैयारी की जिसके बावजूद आईआईएम में उनका नामांकन नहीं हो पाया। इसके बाद पैसे कमाने के लिए वे मुंबई जैसे शहर आ गए लेकिन यहां भी वे असफल रहे। इसके बाद अहमदाबाद आकर मैकडॉनल्ड में जॉब की जहां उन्हें प्रत्येक घंटे के हिसाब से 37 रुपये मिलते थे। यहां वे दिन में लगभग 12 घंटे काम किया करते थे।

कुछ समय जॉब करने के बाद उनके मन में खुद का बिजनेस शुरू करने का विचार आया। खुद का बिजनेस शुरू करने के लिए उनके पास पैसे नहीं थे जिसके लिए उन्होंने कम निवेश के व्यापार को ज्यादा अहमियत दी। उन्होंने पढ़ाई के लिए दस हजार रुपए मांगे जिसकी मदद से उन्होंने एक कॉलेज के बाहर चाय की स्टॉल लगाई।

दुकान पर लोग के नहीं आने पर उन्होंने खुद चाय प्लेट लेकर इंग्लिश में चाय बेचने का काम शुरू किया। लोगों को उनका अंदाज पसंद आया और उनके स्टॉल पर लोग आने लगे। प्रफुल्ल बताते हैं कि उन्होंने अपने टी स्टाल का नाम मिस्टर बिल्लोरे अहमदाबाद चाय वाला रखा जिसे शॉर्ट में एमबीए चाय वाला के नाम से जानते हैं।

कुछ दिनों बाद ही उनको अपना स्टॉल वहां से हटाना पड़ा लेकिन उन्होंने कभी हार नहीं मानी। उन्होंने एक छोटी से दुकान को किराए पर लेकर चाय बेचने का काम शुरू किया। उन्होंने कड़ी मेहनत कर इस सफलता को हासिल किया है। वर्तमान समय में एमबीए चायवाले के आउटलेट्स की संख्या 22 है और जल्द ही एक अंतरराष्ट्रीय आउटलेट भी खोलने की तैयारी है।

प्रफुल्ल आज देश के टॉप संस्थानों में प्रफुल्ल मैनेजमेंट गुरू के रूप में लेक्चर देने का काम करते हैं। प्रफुल्ल का मानना है कि कोई भी काम छोटा नहीं होता है। हर चीज से पैसा कमाया जा सकता है केवल आपको कमाने का तरीका आना चाहिए। प्रफुल्ल बिलोरे सोशल मीडिया पर भी काफी प्रसिद्ध हैं और इंस्टाग्राम पर करीब 5.5 लाख से ज्यादा फॉलोवर हैं।