Connect with us

BIHAR

अब बिहार में हेलिकॉप्टर से घूम सकेंगे पर्यटक, टूरिज्म को बढ़ावा देने के लिए शीघ्र आरंभ होगी यह सर्विस

Published

on

WhatsApp

बिहार घूमने हेतु आने वाले टूरिस्ट को अब एक न्यू एक्सपीरियंस मिलने वाला हैं। अगर सब कुछ ठीक रहा तो बेहद शीघ्र ही बिहार आवागमन करने वाले पर्यटक अपने सहित एक ना भूलने वाली ताजगी से यादें समेत कर जाएंगे। जी हां हालाकि बिहार गवर्नमेंट के टूरिज्म डिपार्टमेंट द्वारा एक ऐसा पहल किया है, उस पर अगर शिर्घ ही अमलीजामा पहनानाकार्यरूप दिया जाए तो टूरिस्ट के हेतु बिहार आना एक न्यू एक्सपीरियंस होगा। हालाकि बिहार गवर्नमेंट अपने पर्यटकों के हेतु हेलीकॉप्टर सर्विस आरंभ करने जा रही है। यह सर्विस राजधानी पटना के सहित स्टेट के कुछ ऐसे पर्यटन इलाको के हेतु होगी, जहां पर टूरिज्म कम समय में सीधे कॉन्टैक्ट कर सकते हैं। और बाकी समय का इस्तेमाल दूसरी स्थान पर घूमने के हेतु कर सकते हैं।

बिहार टूरिज्म को बढ़ावा देने की प्रशिक्षण हो रही है। जबकि, बिहार गवर्नमेंट राजधानी पटना के सहित राजगीर, बाल्मीकि नगर, गया, बोधगया एवं जमुई के हेतु हेलीकॉप्टर सर्विस आरंभ करने की तैयारी में है। तक़रीबन 2 वर्ष पहले इस सर्विस को आरंभ करने की प्रशिक्षण की गई थी। जिस पर डिपार्टमेंट को बहुत बढ़िया रिज़ल्ट भी मिला है। हेलीकॉप्टर व्यवस्था करने वाली कंपनियों के हेतु डिपार्टमेंट की ओर से मानक भी तय कर लिए गए हैं। जो इन उद्देश पर खरा उतरेगा, उनको ही यह व्यवस्था हासिल होगी। यह मानक हेलीकॉप्टर की क्षमता, सुरक्षा से लेकर टूरिस्ट के हेतु भाड़ा तक के लिए हैं।

डिपार्टमेंटल काउंटिंग को देखें तो बिहार आवागमन करने वाले टूरिस्ट की संख्या में असंभावित रूप से बढ़ोतरी हुई है। 2020 में 5 लाख से भी अधिक फॉरेन टूरिस्ट गया एवम बोधगया में आए थे। उसके अतिरिक्त 2019 में राजगीर में 1.8 लाख एवं नालंदा में 1.7 लाख फॉरेन टूरिस्ट आए थे। डिपार्टमेंट का यह कहना है कि अगर हेलीकॉप्टर सेवा टूरिस्ट को प्रोवाइड करवाई जाएगी तो वो एक चिंता मुक्त सफर कर पाएंगे एवं 1 दिन में कई जगहों पर घूम सकेंगे।

हालाकि कि बिहार में घूमने वाले स्थानों की कमी नहीं है। पूरी वर्ल्ड में बिहार का अपना एक अलग जगह है। यहां हर चीज कुदरत ने संपूर्ण मात्रा में दिया है। यहां झील, पहाड़, नदियां सभी चीजे है। यहां जंगल, पहाड़ एवं नदी तीनों का संगम है। बिहार के टूरिज्म मिनिस्टर नारायण प्रसाद द्वारा बताया गया कि हमारी इच्छा है कि टूरिस्ट अधिक से अधिक आएं एवं बिहार से एक नया चीज का एक्सपेरिंसेज लेकर जाएं। बिहार के टूरिज्म मिनिस्टर द्वारा बताया गया कि हम भूटान एवं मॉरीशस तक को अपना संदेश दे रहे हैं। एवं उनको निमंत्रित भी करवाया जा रहा है।

बड़ी क्रमांक में लोग बोधगया आते हैं। उन्होंने बताया गया कि मेरी भेट घट भूटान के लोगों से हुई थी। भूटान से बड़ी क्रमांक में लोग बोधगया आते हैं। वहा राजधानी पटना के जगहों के सहित ही केसरिया स्तूप भी है। बांका में ओढ़नी झील है। वहा पर मोटर बोट का भी लुफ्त उठाया जा सकता है। हाल ही में डिपार्टमेंट की ओर से निर्मित अमावा झील में पैराशूट का आनंद ले सकते है। उनका प्रयास है कि टूरिज्म के एरिया में बिहार देश में नंबर वन पद पर आ जाए।