Connect with us

BIHAR

अब पूर्णिया से पटना का सफर बस 3 घण्टे में होगा पूरा, 12 हजार करोड़ की लागत से 215 KM एक्सप्रेस-वे का होगा निर्माण।

Published

on

WhatsApp

वर्तमान समय में सड़क संपर्क को बेहतर करने का कार्य किया जा रहा है। इसी बीच पूर्णिया से पटना के बीच सड़क मार्ग को बेहतर किया गया है जिसके बाद इनकी दूरी को तय करने में तीन घंटे का समय लगेगा। वहीं सांसद संतोष कुशवाहा द्वारा संसदीय क्षेत्र में हुए विकास कार्यों की जानकारी दी। शीघ्र ही पूर्णिया की ग्रीनफ़ील्ड एक्सेस कंट्रोल एक्सप्रेसवे से जोड़ा जाएगा जिसके पश्चात पूर्णिया और पटना की दूरी को तय करने में तीन घंटों का समय लगेगा।

सांसद श्री कुशवाहा के अनुसार आने वाले कुछ वर्षों में पूर्णिया से पटना की दूरी को केवल तीन घंटों में पूरा किया जा सकेगा। इसके लिए एनएचएआई द्वारा ग्रीनफील्ड एक्सेस कंट्रोल एक्सप्रेसवे का निर्माण किया जाएगा जिसकी लंबाई 215 किमी होगी। इसके लिए कुल 12 हजार करोड़ रूपए का बजट तैयार किया गया है। इसका निर्माण भारतमाला फेज 2 के अंतर्गत किया जाएगा और यह बिहार का प्रथम एक्सप्रेसवे होगा।

इसकी शुरुआत पटना कच्ची दरगाह से होगी जो
बिदुपुर-दलसिंहसराय-सिमरी बख्तियारपुर के रास्ते पूर्णिया तक जाएगी। 1500 करोड़ रूपए की लागत से
सिमरी बख्तियारपुर में कोसी नदी पर पुल का निर्माण किया जाएगा। नवगछिया में इस सड़क के माध्यम से भागलपुर को जोड़ा जाएगा। इसके सड़क के लिए एनएचएआई की ओर से डीपीआर का कार्य शुरू हो चुका है। पटना-पूर्णिया के मध्य सिर्फ 3 स्थानों पर ट्रैफिक प्रवेश की अनुमति होगी।

सांसद श्री कुशवाहा ने कहा कि सड़क और पुल-पुलिया
निर्माण के दिशा में निरंतर कार्य किया जा रहा है ताकि लोगों को बेहतर सड़क संपर्क उपलब्ध कराया जा सके।
पैदल चलने में कठिनाई होने वाले क्षेत्रों में भी उनके कार्यालय में सड़कों का निर्माण किया गया है। फिलहाल 350 किमी सड़क और 50 पुलों का निर्माण पाइप लाइन में है।