Connect with us

NATIONAL

अब ट्रेन में सोने को लेकर भी बना नियम, जान लीजिए नयी गाइडलाइन, वरना देना पड़ सकता है जुर्माना

Published

on

WhatsApp

मोबाइल पर गाने सुनने के अलावा कई शिकायतें ऐसी भी रेलवे को प्राप्त हुई थीं कि Train में लोग ग्रुप में बैठकर ऊंची आवाज में बातें करते हैं तथा हंसी मजाक करते हैं। वहीं उसके अलावा लाइट जलाने एवम बुझाने को लेकर भी कई बार शिकायते आई है। इसी के वजह से Railway Ministry ने ये नये रूल बनाए हैं।

अगर आप जल्द ही ट्रेन से कोई सफर करने वाले हैं या फिर अक्सर आप ट्रेन से यात्रा करते हैं तो ये न्यूज आपके काम की है। होली का त्यौहार आने वाला है। ऐसे में अधिकतर लोग छुट्टियों पर घर जाते है। हालाकि रेलवे यात्रियों की सुविधाएं को देखते हुए अक्सर रूल बनाए जाते है। उससे पहले रेलवे ने कोरोना को लेकर नयी गाइडलाइन जारी की थी। परंतु अब रेलवे ने यात्रियों की नींद में कोई दिक्कत न पड़े एवम वो यात्रा के समय चैन से नींद ले सकें इसके हेतु रूल बनाए गए है। इस नये रूल के बारे में आपको जान लेना बहुत महत्वपूर्ण है वरना आपको भी परेशानी हो सकती है। तो आइए आपको बताते हैं कि नींद को लेकर रेलवे ने क्या रूल बनाये हैं।

इस नये नियम के अनुसार अब आपकी सीट, कंपार्टमेंट या कोच में कोई भी पैसेंजर तेज आवाज में मोबाइल पर बात नहीं कर सकते तथा न ही वह ऊंची ध्वनि में गाने सुन सकते है। दरअसल यात्रियों मध्यम से की गयी इस प्राकार की कई शिकायतों के बाद रेलवे ने यह रूल जारी किया है । अब इससे किसी पैसेंजर की नींद में कोई दिक्कत नहीं होगी। इतना ही नहीं अगर को इन नियमों का पालन नहीं करते है तो उसके खिलाफ कार्रवाई के भी प्रबंध है। यानि अब आप ट्रेन में चैन की नींद सो सकते हैं।

रेलवे मंत्रालय ने रेलवे के सभी जोन्स को यह निर्देश जारी कर दिया गया है कि इन नियमों को फिलहाल प्रभाव से लागू किया जाए। आपको कह दें कि इन नये नियमों के अनुसार अगर कोई पैसेंजर शिकायत करता है तो उसका समाधान करने की जिम्मेदारी ट्रेन में उपस्थित स्टाफ की होगी।

मोबाइल पर गाने सुनने के बजाए कई शिकायतें ऐसी भी रेलवे को मिली थीं कि लोग ग्रुप में बैठकर ऊंची ध्वनि में बातें करते हैं या हंसी मजाक करते हैं, और वहीं इसके अलावा लाइट जलाने तथा बुझाने को लेकर भी कई बार दिक्कतें हुआ है। इसी के वजह से रेल मंत्रालय ने ये नये नियम बनाए हैं।