Connect with us

BIHAR

अगुवानी-सुल्तानगंज महासेतु के लिए तेजी से चल रहा है सुपर स्ट्रक्चर का कार्य, जाने कब से होगा शुरू

Published

on

WhatsApp

गंगा नदी पर अगुवानी-सुल्तानगंज के मध्य बन रहे महासेतु का बनवाने काम जोरों पर है। उसके सहित ही संपर्क पाथ निर्माण कम भी तेज रफ्तार से जारी है। महासेतु के दोनों ओर टोटल 25 किमी मे पाथ को बनवाया जाएगा । उसमे अगुवानी से पसराहा तक 21 किमी की लंबाई में सड़क निर्माण होगी। SP सिगला कंस्ट्रक्शन कंपनी के प्रोजेक्ट डायरेक्टर आलोक कुमार झा द्वारा बताया गया है कि गंगा नदी के मध्य पाया के ऊपर सुपर स्ट्रक्चर का काम तेजी गति से चल रहा है। अगुवानी-सुल्तानगंज के मध्य गंगा नदी पर 3.160 किमी में फोर लेन महासेतु का निर्माण काम आखरी चरण में है। सुपर स्ट्रक्चर का काम 3.160 किमी में तकरीबन पूरा किया जा चुका है। एवं 660 मीटर पर काम तेज रफ्तार से चल रहा है।

गंगा की मुख्य धारा में पाया नंबर 7 एवं 8 के मध्य सबसे ज्यादा दूरी 270 मीटर की है। उस पर सुपर स्ट्रक्चर का काम आधा पूरा किया जा चुका है।एवं शेष पर काम तेज रफ्तार से हो रहा है। डायरेक्टर द्वारा बताया गया कि बाढ़ के पूर्व गंगा नदी पर 3.160 किमी में सुपर स्ट्रक्चर का काम पूरा करने के हेतु दिन रात कर्मी लगे हुए हैं। उसके सहित ही महासेतु के पहुंच पथ को बनवाने के कार्य भी तेजी लाई गई है। कहते चलें कि मार्च 2020 तक इस महासेतु पर वाहनों का परिचालन आरंभ करने का डिपार्टमेंट द्वारा निर्देश था। परंतु 2019 की बाढ़ ने दिक्कतें पहुंचाई। उसके बाद डिपार्टमेंट ने 2021 तक महासेतु पर आवागमन आरंभ करने का लक्ष्य रखा था। बीते साल कोरोना के वजह से लाक डाउन में काम बाधित रहा। अब 2022 का लक्ष्य रखा गया है। आशा है कि इस साल के आखिर तक वाहनों का परिचालन शुरू हो जाएगा।

मालूम हो कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार द्वारा 23 फरवरी 2014 को परबत्ता के केएमडी कालेज फील्ड में महासेतु का शिलान्यास किया गया था। 1710 करोड़ धनराशि की लागत से महासेतु के अलावा एप्रोच सड़क का निर्माण करवाया जाना है। मार्च 2015 से एसपी सिगला कंस्ट्रक्शन कंपनी महासेतु निर्माण काम में लगी हुई है।