Connect with us

BIHAR

अगले सप्ताह में जेपी गंगा पथ का लोकार्पण, पटना में अनीसाबाद से एम्स तक एक और एलिवेटेड सड़क का निर्माण

Published

on

WhatsApp

खबर के अनुसार सीएम नितीश कुमार जी के द्वारा जेपी गंगा एक्सप्रेसवे का लोकार्पण अगले सप्ताह में किया जाएगा। जेपी गंगा पथ के दीघा से एम्स तक का निर्माण कार्य समाप्त होने को है जिसकी लंबाई लगभग 5.4 किमी है। काफी तीव्र गति से इसके अंतिम चरण का कार्य पूर्ण किया जा रहा है जिसके बात 13 या 14 जून के दिन इसका लोकार्पण किया जाएगा और वाहनों का आवागमन शुरू होगा। इसके शुरुआत होने से मात्र पांच मिनट में दीघा से गांधी मैदान तक की दूरी को पूरा किया जा सकता है।

लोग काफी आसानी से अब एम्स पहुंच सकते हैं। अनीसाबाद से एम्स तक एलिवेटेड सड़क का निर्माण किया जा रहा है जिसकी लंबाई सात किमी है। इसके निर्माण के लिए डीपीआर की प्रक्रिया का शुभारंभ हो चुका है। डीपीआर बनने के पश्चात इसके लिए मंजूरी ली जाएगी। इसपर सहमति मिलते ही सड़क के निर्माण के लिए एजेंसी का चयन कर निर्माण कार्य शुरू कर दिया जाएगा।

इस एलिवेटेड सड़क के निर्माण के पश्चात आम नागरिकों को एम्स तक आवागमन करने में काफी आसानी होगी। वर्तमान समय में लोगों को एम्स हॉस्पिटल तक जाने में ट्रैफिक का सामना करना पड़ता है। जानकारी के अनुसार पथ निर्माण विभाग के द्वारा अनीसाबाद से एम्स तक एलिवेटेड सड़क के निर्माण की कार्य योजना को तैयार किया जा चुका है। इसके संबंध में केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय के अधिकारियों के साथ बातचीत की जा चुकी है।

इस परियोजना के कार्यों को पूर्ण करने के लिए तीन वर्षों की समय सीमा निर्धारित की गई है। इस परियोजना के महत्त्व को ध्यान में रखते हुए पथ निर्माण विभाग द्वारा इसके निर्माण कार्य में तेजी लाने का निर्माण लिया गया है। इस परियोजना के संबंध में फिर से विभागीय अधिकारियों और इंजीनियरों के साथ बातचीत की गई। इस बातचीत में विभाग के अपर मुख्य सचिव प्रत्यय अमृत द्वारा इस कार्य को तीव्र गति से पूर्ण करने का निर्देश दिया गया है।