Connect with us

BIHAR

अगले महीने पटना में शुरू होगा 25 नए AC CNG बस का परिचालन, कंपनी को दिया गया सप्लाई ऑर्डर

Published

on

WhatsApp

पटना में 25 नई एसी सीएनजी बसों के परिचालन शुरू करने की तैयारी की जा रही है। इसके लिए टेंडर का कार्य पूरा कर इसके सप्लाई के लिए कंपनी को ऑर्डर भी दे दिया गया है। दो कंपनी समन्वय कर इन बसों की आपूर्ति करेगी। अगले महीने तक इन बसों को बीएसआरटीसी की सिटी बसों में इन्हें शामिल कर दिया जायेगा। वर्तमान में 70 सीएनजी बसों का परिचालन हो रहा है जिनमें 50 नई और 20 पुरानी हैं।

पटना में 120 नॉन एसी सीएनजी बस और 25 एसी सीएनजी बस के साथ कुल 145 नई सीएनजी बसों का परिचालन शुरू किया जाएगा। इनमें से 75 बस बीएसआरटीसी के अंतर्गत होगी जिनमें 25 एसी जबकि 50 नॉन एसी होंगे। वहीं 50 सीएनजी बस प्राइवेट बस ऑपरेटर के अंतर्गत होगी। प्रत्येक बस मालिक को 7.5 लाख रुपए का अनुदान डीटीओ द्वारा स्वीकृत किया गया। वहीं पटना से प्राइवेट पीली सिटीराइड बसों को हटाया जा रहा है।

वहीं दिव्यांग लोगों के लिए 20 स्पेशल सीएनजी बसों के परिचालन की तैयारी है जिनमें दिव्यांगों को उनके ट्राइसाइकिल के साथ ले जाने की व्यवस्था होगी। लगभग डेढ़ वर्षों से इसके लिए टेंडर पूरा नहीं हुआ है जिसका कारण एक से अधिक वेंडर का नहीं मिलना है। विगत महीने ही इसके लिए छठी बार टेंडर जारी किया गया। टेंडर कार्य पूरा होते ही दो से तीन महीने में शहर में इन बसों का परिचालन शुरू हो जाएगा।

नई सीएनजी बसों के शामिल होते ही प्रत्येक 10, 20 और 30 मिनट पर पटना जंक्शन से बैरिया के लिए बस सेवा शुरू होगी जिससे लोगों को काफी सुविधा होगी। बस सेवा शुरू होते ही यात्रियों को ऑटो की तुलना में कम पैसे में ही परिवहन सुविधा उपलब्ध होगा।