Connect with us

BIHAR

अंडरग्राउंड रूप में किया जाएगा पटना मेट्रो के PMCH स्टेशन का निर्माण, जानिए कहा खोला जाएगा दो गेट

Published

on

WhatsApp

पटना: कुछ दिन पहले ही पटना मेट्रो के चालू कार्य को सीएम नीतीश कुमार जी के द्वारा निरीक्षण किया गया जिसमें अन्य मुख्य अधिकारी भी मौजूद थे। पटना मेट्रो के पीएमसीएच स्टेशन को अंडरग्राउंड रूप में निर्मित किया जाएगा। पीएमसीएच स्टेशन को इससे पहले जमीन के ऊपर निर्माण करने का प्रस्ताव रखा गया था। इस प्रस्ताव में संशोधन कर अब इस स्टेशन का निर्माण अंडरग्राउंड लेवल पर किया जाएगा जिसकी जानकारी रविवार के दिन अधिकारियों द्वारा दी गई। इस स्टेशन में प्रवेश और निकास के लिए दो द्वार दिए जायेंगे। 31 किमी इस मेट्रो परियोजना से 10 लाख से ज्यादा यात्री को लाभ होगा। इस परियोजना में दानापुर-मीठापुर-खेमनी चक कॉरिडोर और पटना रेलवे स्टेशन-पाटलिपुत्र बस टर्मिनल कॉरिडोर शामिल हैं।

पटना मेट्रो रेल निगम द्वारा निर्माण किया जा रहा मेट्रो लाइन के लिए डीएमआरसी मदद कर रहा है। डीएमआरसी ने कहा कि पीएमसीएच को जल्द ही मेट्रो सेवा से जोड़ा जाएगा क्योंकि पीएमसीएच स्टेशन को अंडरग्राउंड बनाया जायेगा। पीएमसीएच मेट्रो स्टेशन पीएमआरसी के 14.45 किमी लंबे पटना रेलवे स्टेशन-पाटलिपुत्र बस टर्मिनल कॉरिडोर का हिस्सा होगा।

पटना मेट्रो परियोजना की स्वीकृति के समय पीएमसीएच स्टेशन को जमीन के ऊपर बनाना था जिसकी वजह से आस–पास के संरचनाओं को तोड़ना पड़ता। इसके अलावा सड़क पर गाड़ियों के परिचालन में दिक्कत होगी क्योंकि कैथोलिक चर्च और पीएमसीएच के बीच अशोक राजपथ की चौड़ाई काफी कम है। इसी सारी बातों को ध्यान में रखते हुए पीएमसीएच स्टेशन के भूमिगत निर्माण का निर्णय लिया गया।

मूल रूप से ‘प्रिंस ऑफ वेल्स मेडिकल कॉलेज के नाम से प्रसिद्ध ऐतिहासिक संस्थान की स्थापना तत्कालीन प्रिंस ऑफ वेल्स की वर्ष 1921 में हुई पटना यात्रा की स्मृति में 1925 में की गई थी।