Connect with us

BIHAR

स्वास्थ्य विभाग में शुरू होगा नियुक्ति प्रक्रिया, 20 हजार रिक्त पदों को भरने का आदेश जारी

Published

on

WhatsApp

बिहार के स्वास्थ्य व्यवस्था को और बेहतर करने के लिए जल्द ही 15 से 20 हजार पदों पर नियुक्ति की प्रक्रिया शुरू होगी। तेजस्वी यादव के उपमुख्यमंत्री के पद पर नियुक्ति के बाद 20 लाख नौकरी और रोजगार की घोषणा की गई थी। इसी के तर्ज पर स्वास्थ्य विभाग द्वारा नियुक्ति प्रक्रिया की शुरुआत कर दी गई है। विभिन्न पदों की रिक्तियों और आरक्षण के मानकों की खोज जारी है। शीघ्र ही नियमित एवं संविदा आधारित विभिन्न स्तर के पदों के लिए नियुक्ति और नियोजन प्रक्रिया की शुरुआत होगी।

विभिन्न सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में 4 हजार 450 पदों पर सामुदायिक स्वास्थ्य पदाधिकारी की नियुक्ति की जाएगी। साथ ही 8 हजार 593 पदों पर एएनएम की नियुक्ति की तैयारी की जा रही है। एएनएम की स्थायी नियुक्ति के पश्चात पुनः रिक्त होने वाले संविदा आधारित पदों पर नियुक्ति की जाएगी। खबर के अनुसार इसी महीने 10 हजार 709 संविदा आधारित एएनएम की नियुक्ति प्रक्रिया की शुरुआत कर दी गई है। इसके लिए 12वीं उत्तीर्ण और एएनएम का डिप्लोमा होना अनिवार्य है। 1 सितंबर 2022 तक इन पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन की मांग की गई है। राज्य स्वास्थ्य समिति के कार्यपालक निदेशक संजय सिंह के अनुसार रिक्तियों का आकलन कर बहाली प्रक्रिया अपने अंतिम चरण में है।

स्वास्थ्य विभाग के रिक्त पदों को शीघ्र ही भरने का निर्देश उप मुख्यमंत्री सह स्वास्थ्य मंत्री तेजस्वी प्रसाद यादव की ओर से दिया गया है। शनिवार के दिन संध्या के समय तेजस्वी यादव राज्य स्वास्थ्य समिति, शेखपुरा स्थित कार्यालय पहुंचे और वहां उनके द्वारा निर्माणाधीन स्वास्थ्य भवन का सर्वे किया गया। सर्वे के दौरान उन्होंने अधिकारियों को भवन निर्माण में तीव्रता प्रदान करने और शीघ्र ही पूर्ण करने का निर्देश दिया गया।

उप मुख्यमंत्री सह स्वास्थ्य मंत्री द्वारा रिक्त पदों पर बहाली की प्रक्रिया की शुरुआत करने का निर्देश अधिकारियों को दी गई है। इस पर अधिकारियों द्वारा आने वाले दो से तीन महीने में रिक्त पदों को भरने की प्रक्रिया को पूर्ण करने का आश्वासन दिया गया। राज्य स्वास्थ्य समिति के सभागार में तेजस्वी यादव और अधिकारियों के साथ उच्चस्तरीय समीक्षा बैठक का आयोजन किया गया। इस बैठक में उन्होंने स्वास्थ्य योजनाओं की स्थिति की जानकारी ली। साथ ही सभी जिलों की स्वास्थ्य व्यवस्था में सुधार लाने का निर्देश दिया गया। अंत में उन्होंने सभी जिले के अस्पतालों में मरीजों के लिए जांच, इलाज और दवाई की व्यवस्था करने का भी निर्देश दिया।