Connect with us

BIHAR

स्वतंत्रता दिवस पर सीएम नीतीश कुमार ने की बड़ी घोषणा, 20 लाख युवाओं को रोजगार देने का किया ऐलान

Published

on

WhatsApp

सीएम नीतीश कुमार द्वारा ऐलान किया गया कि बिहार में 20 लाख युवाओं को जॉब और जीविका देंगे। गांधी मैदान में इंडिपेंडेंस डे के अवसर पर नेशनल ध्वज फहराने के उपरांत सीएम द्वारा यह घोषण किया। महागठबंधन सरकार के गठन के ठीक बाद उन्होंने यह घोषण किया है। ज्ञात हो कि राजद ने 2020 के असेंबली इलेक्शन में अपने घोषणा पत्र में यह दावा किया था कि गवर्नमेंट में आएंगे तो 10 लाख युवाओं को गवर्नमेंट जॉब देंगे। सीएम द्वारा यह भी बताया गया कि अब हमलोग एक साथ हैं।

सीएम नीतीश कुमार द्वारा यह भी ऐलान की कि गंगा पथ का फैलाव पश्चिम में दानापुर से आगे आरा तक एवं पूरब में दीदारगंज से आगे बख्तियारपुर तक ले जाया जाएगा। फिलहाल में दीघा से PMCH तक गंगापथ को आरंभ करवाया गया है। आगे का बनवाने का काम जारी है। सीएम द्वारा बताया गया कि जाति आधारित गणना की तैयारी पूरी करवा ली गई है। कास्ट सेंसस के सहित हर परिवार की फाइनेंशियल कंडीशन का भी सर्वेक्षण सर्वे करवाया जाएगा। उससे गरीबों की आर्थिक स्थिति अच्छा करने में सहयोग मिलेगी।

सीएम द्वारा बताया गया कि राज्य में सूखे की परिस्थिति उत्पन्न हुई है। उसको लेकर गवर्नमेंट द्वारा कई पहल की गई है। किसानों को सिंचाई के हेतु प्रति लीटर डीजल पर 75 रुपये का प्रत्यावर्तन दिया जा रहा है। 11243 किसानों को यह अनुदान दिया जा चुका है। सारे अभिलाषी किसानों को उसका लाभ प्रदान किया जाएगा। सीएम द्वारा बताया गया कि प्रत्येक खेत तक सिंचाई का पानी पहुंचाने के हेतु सर्वे का काम पूरा करवा लिया गया है। प्रतेक खेत को पानी पहुंचाने का कार्य जारी है। किसानों की सहूलियत के हेतु सिंचाई को लेकर इन्हे 65 पैसे पर यूनिट की दर से सस्ती विद्युत प्रदान की जा रही है।

सीएम द्वारा बताया गया कि राज्य की अपनी उत्तरदायी को निभाते रहेंगे, सहित ही सेंटर से भी मांग करते रहेंगे। 50 मिनट के अपने भाषण में सीएम द्वारा साल 2005 से अब तक के स्टेट गवर्नमेंट के क्रियाकलाप को विस्तार से रखा। सीएम द्वारा बताया गया कि बिहार में कानून का राज पूर्ण तरीके पर स्थापित है। कोई भी कसूरवार अपराध करके बच नहीं सकेगा। उसके हेतु बड़ी क्रमांक में पुलिस बल में नियुक्ति की गई है, आगे भी यह बहाली की जारी रहेगी। उनके द्वारा बताया गया कि प्रत्येक क्षेत्र एवं प्रत्येक वर्ग के हेतु डेवलपमेंट के काम किए गए हैं।

सीएम द्वारा यह भी बताया गया कि जनसंख्या कंट्रोल को लेकर किसी प्रकार के रुकवट लगाना बेकार की बात है। उसकी कोई आवश्कता नहीं है। लड़कियों को बेहतर एजुकेशन देकर हम फर्टिलिटी रेट में कमी ला सकते हैं। उन्होंने ये भी बताया कि चीन द्वारा उसको लेकर प्रतिबंध लगाया था, इसका खराब प्रभाव हुआ। सीएम द्वारा यह भी बताया गया कि हायर एजुकेशन में युवाओं की पहुंच बढ़ाने के हेतु अब सब डिवीजन से भी नीचे लेवल तक डिग्री कॉलेजों की स्थापना करवाई जाएगी।