Connect with us

BIHAR

सैदपुर नाले पर 6.3 किमी सड़क का होगा निर्माण, नगर विकास पथ निर्माण विभाग से मिली मंजूरी, 270 करोड़ रूपए का बजट

Published

on

WhatsApp

सैदपुर नाले पर फोरलेन सड़क का निर्माण किया जाएगा। विगत कई वर्षों से इस नाले के जीर्णोद्धार और
विकास के मामला दो विभागों के बीच फंसा था। इस सड़क की लंबाई 6.3 की होगी जिसके लिए 270 करोड़ रूपए का बजट तैयार किया गया है। इस प्रोजेक्ट के लिए पथ निर्माण विभाग और नगर विकास विभाग के बीच सहमति बन गई है।

नाले के जीर्णोद्धार के साथ सड़क निर्माण के लिए पथ निर्माण विभाग द्वारा डीपीआर तैयार किया जा रहा है।
शीघ्र ही कैबिनेट से भी मंजूरी मिल जाएगी। इस नाले के लिए पूर्व ही डीपीआर तैयार किया गया था परंतु अब नया डीपीआर तैयार कर कैबिनेट में पेश किया जाएगा।
अनुमान है कि जल्द ही सहमति मिल जाएगी। दैनिक भास्कर की ओर से सैदपुर नाले की जर्जर स्थिति को प्रकाशित किया गया था। लगभग दस वर्षों से यह मामला अटका हुआ था।

सैदपुर नाले का शुरुआती छोर रंगकर्मी प्रवीण पथ होगा। यहां से नाले को ढंककर सड़क निर्माण का कार्य शुरू किया जाएगा। यह सड़क वार्ड-48 स्थित रंगकर्मी प्रवीण पथ स्थित शिवम अपार्टमेंट से लेकर अन्य चार वार्ड संख्या 47, 54, 57 और 56 से गुजरते हुए पहाड़ी और गायघाट तक के हिस्से के बीच संपर्क स्थापित करेगा। सैदपुर नाले का बड़ा हिस्सा वार्ड-54 में आता है। नाले पर सड़क निर्माण होने से बड़ी आबादी को सुविधा होगी।
इसके लिए लंबे समय से स्थानीय जनप्रतिनिधि, समाजसेवियाें और नागरिकों द्वारा मांग की जा रही थी।

सैदपुर नाले के कई हिस्साें में अधिक समय से अतिक्रमण भी है। सड़क के लिए टेंडर जारी हाेने के साथ ही नाले पर अवैध कब्जा को तुरंत खाली कराने की कार्रवाई की शुरुआत की जाएगी। इन सभी अतिक्रमणकारियों को निगम प्रशासन को और से नोटिस जारी किया जाएगा। इसके बाद प्रशासन स्वयं अवैध कब्जे को हटाकर सड़क के एलाइनमेंट को खाली कराया जाएगा। विभागीय अधिकारियों के अनुसार नाले का पूरी तरह से जीर्णोद्धार होगा जिससे इसपर सड़क बनने के बाद भी इसकी साफ-सफाई को लेकर परेशानी न हो।
इसके लिए डेढ़ वर्ष का समय सीमा रखा गया है।