Connect with us

NATIONAL

सीटेट परीक्षा के लिए कल से आवेदन प्रक्रिया होगी शुरु,
इच्छानुसार शहर में मिलेगा सेंटर, जानें पूरी जानकारी।

Published

on

WhatsApp

31 अक्टूबर से सीबीएसइ की ओर से केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा दिसंबर 2022 के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया की शुरुआत की जाएगी। अभ्यर्थी सीटीइटी के लिए 31 अक्टूबर से ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। 24 नवंबर को फॉर्म भरने की अंतिम तिथि निर्धारित की गयी है। इसके लिए 25 नवंबर तक शुल्क का भुगतान किया जा सकेगा। सामान्य अथवा ओबीसी श्रेणी के छात्रों को पेपर 1 या पेपर 2 के लिए एक हजार रुपये देना होगा। वहीं इन दोनों पेपर के लिए 1200 रुपये देने होंगे। इसके अलावा एससी, एसटी और विकलांग श्रेणी के छात्रों को आवेदन शुल्क के रूप में 500 रुपये और दोनों पेपर के लिए 600 रुपये देने होंगे।

दिसंबर 2022 और जनवरी 2023 में कंप्यूटर बेस्ड मोड से सीटीइटी का आयोजन किया जाएगा। इसके संबंध में अधिक जानकारी ctet.nic.in पर जाकर प्राप्त कर सकते हैं। परीक्षा की तिथि और सेंटर की जानकारी छात्रों के एडमिट कार्ड में अंकित रहेगी। विस्तृत सूचना बुलेटिन को शीघ्र ही जारी कर दिया जाएगा।

सीबीएसइ से मिली जानकारी के अनुसार पहले आओ पहले पाओ के आधार पर ऑनलाइन आवेदन भरने के दौरान एग्जाम सेंटर के लिए शहर का विकल्प उपलब्ध रहेगा। बोर्ड ने कहा है कि जो उम्मीदवार अपना आवेदन पत्र पूर्ण करके परीक्षा शुल्क का भुगतान कर देंगे, उनको पहले आओ पहले पाओ आधार पर उस विशेष शहर में कुल क्षमता भी पोर्टल पर उपलब्ध होगी।

आवेदन पत्र भरते समय या परीक्षा शुल्क भुगतान करते समय या परीक्षा शुल्क पोर्टल पर अपडेट होने के दौरान यदि किसी विशेष शहर की कुल क्षमता पूर्ण हो जाती है, तो उम्मीदवार को या तो किसी अन्य शहर का चयन करने या भुगतान को रद्द करने का विकल्प दिया जायेगा। सीटीइटी परीक्षा में पास होने के लिए अभ्यर्थी को कम से कम योग्यता अंक हासिल करना आवश्यक है। सामान्य वर्ग के छात्रों को परीक्षा में न्यूनतम 60 प्रतिशत अंक लाना जरूरी है। वहीं अन्य पिछड़ा वर्ग, अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति वर्ग के छात्रों के लिए न्यूनतम अंक 55 प्रतिशत लाना जरूरी है।

सीटीइटी की मान्यता को आजीवन कर दिया गया है। कुल 20 भाषाओं में परीक्षा होगी। सीटीइटी के पेपर -1 में शामिल होने वाले सफल उम्मीदवार 1 से 5वीं कक्षा हेतु शिक्षक भर्ती के लिए योग्य होंगे। वहीं पेपर -2 में शामिल होने वाले सफल अभ्यर्थी 8 से 12वीं कक्षा हेतु शिक्षक भर्ती के लिए योग्य माने जायेंगे। इस परीक्षा को पास करने वाले परीक्षार्थी देश के केंद्रीय विद्यालय, नवोदय विद्यालय और आर्मी स्कूलों में शिक्षकों के पद पर नियुक्ति के लिए आवेदन कर सकते हैं।