Connect with us

MOTIVATIONAL

सिर्फ 22 साल की उम्र में पहले ही प्रयास में UPSC परीक्षा उत्तीर्ण कर IAS बनी अनन्या

Published

on

WhatsApp

यूपीएससी की राश्ते बहुत सारि कठनाईयों से भरी होती है। देश की सबसे मुश्किल परीक्षा की तैयारी में बच्चे सालों गुजार देते हैं इसके बावजूद भी अशफलता हाथ लगती है। लेकिन कई अभ्यर्थी ऐसे भी हैं जिन्होंने इस upsc के परीक्षा में पहले ही प्रयास में सफलता पाकर आईएएस बनने तक का सपना पुर्ण किया है। ऐसी ही कहानी आईएएस अधिकारी अनन्या की है जिन्होंने 22 साल की उम्र में ही पहले प्रयास में सफलता हासिल कर युवको के लिए प्रेरणा बन गई।

अनन्या बचपन से ही IAS बनने की इच्छुक थी। ग्रेजुएशन के अंतिम साल से ही अनन्या यूपीएससी की तैयारी में पड़ गई। बेहतर रणनीति के साथ एक विकल्प बनाकर यूपीएससी की तैयारी करने लगी जिसका परिणाम हुआ कि पहले ही प्रयास में अनन्या को सफलता मिली ही गई। पहले ही प्रयास में 51वीं रैंक लाकर अनन्या आईएएस अधिकारी बन बचपन का सपना पूर्णतः साकार किया। अनन्या युवको से कहती है कि मेहनत और स्ट्रेटजी बनाकर परीक्षा की तैयारी करें तो पहले ही प्रयास में सफलता मिल ही जाती है।

अनन्या अपने इंटरव्यू में बताती है की जब यूपीएससी-2019 के परिणाम जारी हुए तो अपने चयन होने की खबर ने उन्हें पूरी तरह हैरत में डाल दिया। उन्हें यह उम्मीद बिल्कुल भी नहीं थी कि उनका चयन पहले ही प्रयास में यूपीएससी में हो जाएगा। इस सफलता से उनका परिवार पूरी तरह से गौरवान्वित है। अन्य एस्पिरेन्ट्स के लिए अनन्या कहती है कि पिछले साल का अधिक से अधिक क्वेश्चन सॉल्व करना चाहिए और पेपर भी सॉल्व करना चाइये।