Connect with us

BIHAR

सारण जिले से दिल्ली की दूरी होगी कम, पूर्वांचल एक्सप्रेस से छपरा तक बनेगी 117 किमी लंबी फोरलेन रोड़

Published

on

WhatsApp

सारण के लोगों को जल्द ही नई सौगात मिलने वाली है। बलिया-छपरा सड़क निर्माण के लिए केंद्रीय सड़क एवं परिवहन राजमार्ग मंत्रालय की ओर से टेंडर जारी कर दिया गया है। इसके निर्माण कार्य को पूर्ण करने के लिए दो वर्षों का समय निर्धारित किया गया है। इसके लिए तीन हजार करोड़ का बजट तैयार किया गया है। वहीं गोरखपुर से बलिया तक निर्माधीन पूर्वांचल एक्सप्रेसवे से छपरा के बीच सड़क संपर्क के लिए 117 किमी फोरलेन सड़क का निर्माण किया जाएगा।

तीव्र गति से पूर्वांचल एक्सप्रेसवे को छपरा से सड़क संपर्क स्थापित करने का कार्य किया जा रहा है। इसके लिए भूमि अधिग्रहण की शुरुआत हो चुकी है जिसके पूर्ण होते ही बाद टेंडर जारी किया जाएगा। खबर के अनुसार आने वाले दो महीनों में भूमि अधिग्रहण का कार्य पूर्ण होगा जिसके बाद एजेंसी चयनित कर सड़क के निर्माण की जिम्मेदारी सौंप दी जाएगी। इस सड़क के निर्माण से पटना से दिल्ली तक आवागमन में आसानी होगी और साथ ही इसकी दूरी कम हो जाएगी।

प्रतीकात्मक चित्र

हाजीपुर से छपरा के बीच पहले से ही फोरलेन सड़क निर्मित है। साथ ही हाजीपुर से पटना के लिए भी सड़क मार्ग सुदृढ़ है। वहीं गांधी सेतु के पुनर्निर्माण से ट्रैफिक से छुटकारा मिल गया है। इसी प्रकार छपरा के पूर्वांचल एक्सप्रेसवे के जुड़ने से पटना, वैशाली और सारण के साथ कई जिलों के लोगों को गोरखपुर तक आवागमन में आसानी होगी। मंत्रालय द्वारा इसमें संशोधन किया गया है जिसके बाद बक्सर को भी पूर्वांचल एक्सप्रेसवे को जोड़ने का कार्य किया जाएगा। मंत्रालय की ओर से करीमुद्दीनपुर से भरौली के बीच 17 किमी सड़क निर्माण का निर्णय लिया गया है।