Connect with us

BIHAR

सरकार द्वारा 25 प्रतिशत की सब्सिडी का लाभ मक्के की प्रोसेसिंग यूनिट की स्थापना के लिए, जाने पूरी खबर

Published

on

WhatsApp

भारत एक कृषि प्रधान देश है जिसमें काफी लोग कृषि पर निर्भर करते हैं। देश की एक बड़ी आबादी प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से कृषि से जुड़ी है। ऐसे में किसानों को प्रोत्साहित करने के लिए सरकार की ओर से विभिन्न योजनाओं को संचालित किया जा रहा है। वहीं किसान अब खेती के अतिरिक्त रोजगार के दूसरे विकल्पों की खोज कर रहे हैं। साथ ही सरकार की ओर से भी किसानों की आय में वृद्धि करने को लेकर उचित कदम उठाए जा रहे हैं। इसके लिए सरकार द्वारा प्रसंस्करण उद्योगों को भी शामिल किया जा रहा है। इसमें बिहार सरकार द्वारा खास स्कीम की गई शुरुआत की है जिसके अंतर्गत मक्के के खाद्य प्रसंस्करण के लिए अनुदान देने का फैसला लिया गया है।

बिहार सरकार द्वारा लिए गए इस निर्णय के अंतर्गत मक्के के खाद्य प्रसंस्करण की स्थापना के लिए व्यक्तिगत निवेशकों, किसानों और उत्पादक संगठनों को सब्सिडी के लिए प्राथमिकता दी जाएगी। इसके अंतर्गत किसानों और व्यक्तिगत निवेशकों को मक्का प्रोसेसिंग यूनिट की इकाई लागत पर 15 प्रतिशत की सब्सिडी दी जाएगी। वहीं दूसरी ओर किसान उत्पादक संगठन को 25 प्रतिशत की सब्सिडी दी जाएगी।

इस स्कीम का लाभ प्राप्त करने के लिए राज्य के निवासियों को बिहार कृषि विभाग, बागवानी निदेशालय अथवा बिहार कृषि निवेश प्रोत्साहन नीति की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर इस स्कीम में आवेदन कर सकते हैं। साथ ही इस योजना से संबंधित जानकारी के लिए जिले के सहायक निदेशक उद्यान विभाग से संपर्क कर सकते हैं। इस स्कीम का लाभ केवल बिहार में रहने वाले नागरिक को ही प्राप्त होगा। इस योजना का लाभ दूसरे राज्य के निवासी को नहीं मिलेगा।