Connect with us

BIHAR

सरकारी कॉलेजों में नए कोर्स की शुरुआत जिसे 6 हज़ार में कर आप हर महीने 25 हजार की कर सकेंगे कमाई।

Published

on

WhatsApp

बेला स्थित राजकीय महिला पॉलीटेक्निक में दो नए कोर्स का संचालन किया जाएगा। इसके तहत विज्ञान एवं प्रोद्यौगिकी विभाग की ओर से लैंड सर्वेयर और डाटा इंट्री एंड फिनान्सियल अकाउंटिंग कोर्स के संचालन को लेकर मान्यता दे दी गई है। इसी सत्र से इन दोनों कोर्स में नामांकन की शुरुआत होगी। विभाग की ओर से इसकी अधिसूचना जारी कर दी गई है। वर्तमान समय में इन दोनों कोर्स की मांग काफी अधिक है। इस बात को ध्यान में रखते हुए विभाग की ओर से कोर्स को शुरू करने की अनुमति प्रदान की गई है।

दोनों कोर्स में नामांकन लेने वाले इच्छुक छात्रों के पास मैट्रिक अथवा शैक्षणिक योग्यता होना अनिवार्य है। लैंड सर्वेयर कोर्स का अंतराल 12 महीने का होगा जिसके लिए शुल्क के रूप में 10 हजार रूपए निर्धारित किया गया है। इसके पहले किस्त में 6 हजार और दूसरे किस्त में 4 हजार रूपए जमा करना होगा। वहीं डाटा इंट्री एंड फिनान्सियल अकाउंटिंग कोर्स का अंतराल 6 महीने का है जिसके लिए शुल्क के रूप में 6 हजार रूपए निर्धारित है। इसके प्रथम किस्त में 3,500 और दूसरी किस्त में 2,500 रुपये जमा करना होगा।

इच्छुक छात्र कॉलेज की आधिकारिक वेबसाइट पर नामांकन के लिए आवेदन कर सकते हैं जिसके लिए 5 से 23 सितंबर तक का समय दिया गया है। वहीं आवेदन शुल्क को ऑनलाइन माध्यम से जमा करना होगा जिसके लिए 200 रूपए निर्धारित है। इसके पश्चात 24 सितंबर तक भुगतान की रशीद और अपने प्रमाणपत्रों का पीडीएफ बनाकर कालेज के ई-मेल आइडी पर भेजना है। 25 सितंबर को इस कोर्स में नामांकन के लिए प्रवेश परीक्षा प्रस्तावित है।

लैंड सर्वेयर कोर्स के पूर्ण होने के पश्चात नौकरी के पर्याप्त मौके मिल सकते हैं। सड़क बनाने वाली कंपनी, पुल निर्माण से जुड़ी कंपनी अथवा अन्य संरचनात्मक ढांचा के निर्माण कार्य से संबंधित कंपनियों में नौकरी की प्राप्ति हो सकती है। बिहार में भूमि सुधार एवं राजस्व विभाग की ओर से लैंड सर्वे का कार्य कराया जाता है जहां नियोजन के मौके मिल सकते हैं। इस कोर्स को पूरा करने के बाद कम से कम 20 हजार रुपये प्रति माह की नौकरी लग सकती है।

डाटा इंट्री एंड फिनान्सियल अकाउंटिंग कोर्स को पूर्ण करने में सिर्फ छह हजार रुपये खर्च करने होंगे जिसके पश्चात 15 हजार से 25 हजार रुपये तक की नौकरी मिल सकती है। व्यावसायिक संस्थाओं, विभिन्न कंपनियों के डीलर, एजेंसी, औद्योगिक प्रतिष्ठानों, बड़ी शैक्षणिक संस्थाओं में डाटा इंट्री आपरेट या फिनान्सियल अकाउंटेंट के रूप सहजता से नौकरी मिलने के आसार हैं।