Connect with us

BIHAR

समस्तीपुर में इंजीनियरिंग कॉलेज का निर्माण हुआ पूरा, जल्द सीएम करेंगे लोकार्पण।

Published

on

WhatsApp

बिहार में भी शिक्षा व्यवस्था को मजबूत करने का कार्य किया जा रहा है। इसी बीच समस्तीपुर जिले के सरायरंजन प्रखंड के नरघोघी में स्थित श्रीराम जानकी मठ की भूमि में राजकीय अभियंत्रण महाविद्यालय का निर्माण पूर्ण कर लिया गया है। निर्माण एजेंसी ने विभाग को हस्तगत भी करा दिया है। फिलहाल के लिए इस अभियंत्रण महाविद्यालय के उद्घाटन का इंतजार किया जा रहा है। इस कॉलेज के निर्माण के लिए 75 करोड़ रूपए की मंजूरी दी गई थी। 16 सितंबर 2020 को सीएम नीतीश कुमार द्वारा वर्चुअल माध्यम से इस महाविद्यालय का शिलान्यास किया गया था। एजेंसी द्वारा निर्धारित समय पर इस कार्य को पूर्ण किया गया है। वर्तमान में पानी के कनेक्शन का कार्य जारी है जिसे लगभग दो दिन में पूरा कर लिया जाएगा।

यह अभियंत्रण महाविद्यालय 9 एकड़ भूमि में विस्तारित है। इस कॉलेज की शुरुआत होने से इसमें 100 छात्र–छात्राओं का नामांकन होगा। इसके अतिरिक्त यहां उच्च स्तरीय छात्रावास की भी व्यवस्था की गई है। इस कॉलेज के स्थापना के समय से ही यहां नामांकन की व्यवस्था शुरू कर दी गई थी। इस कॉलेज में तीसरे सत्र की शुरुआत हो चुकी है।

फिलहाल यहां के विद्यार्थी एमआईटी मुजफ्फरपुर में पढ़ाई कर रहे हैं। अनुमान है कि अगले महीने में नामांकित बच्चों को इस महाविद्यालय में स्थांतरित कर दिया जाएगा। यह महाविद्यालय शहर के कोलाहल से दूर सुरम्य ग्रामीण अंचल में स्थापित है। इस कॉलेज में सभी प्रकार के आधुनिक तकनीक की सुविधा दी गई है जो समस्तीपुर के तकनीकी शिक्षा के क्षेत्र में काफी मददगार होगा।

अभियंत्रण महाविद्यालय का निर्माण कार्य पूर्ण कर लिया गया हुआ जिसकी जानकारी स्थानीय विधायक सह राज्य के वित्त, वाणिज्यकर सह संसदीय कार्य मंत्री विजय कुमार चौधरी द्वारा दी गई है। इस अभियंत्रण महाविद्यालय का उद्घाटन शीघ्र ही कर लिया जाएगा। सीएम नीतीश कुमार के द्वारा इस अभियंत्रण महाविद्यालय का उद्घाटन कराने का प्रयास किया जा रहा है। फिलहाल के लिए तारीख निर्धारित नहीं हुई है। संभावित है कि शीघ्र ही इसकी तिथि निर्धारित हो जाए।