Connect with us

BIHAR

सफलता हासिल कीबिना कोचिंग लिए चौथी रैंक, पूर्वी चंपारण के सदानंद ने किया BPSC क्रैक, जानें कैसे की तैयारी

Published

on

WhatsApp

आज कल कई ऐसे युवा हैं जो सेल्फी स्टडी कर बीपीएससी और यूपीएससी ऐसे एग्जाम में सफल हो रहे हैं। ऐसी ही कहानी पूर्वी चंपारण के चिरैया क्षेत्र के मीरपुर के रहने वाले सदानंद कुमार की है। इन्होंने अपने दूसरे प्रयास में बीपीएससी की 66वीं संयुक्त परीक्षा को अंतिम परिणाम में चौथी रैंक हासिल की। सदानंद ने आईआईटी
गुवाहाटी से पढ़ाई की। उन्होंने बताया कि प्रथम प्रयास में वह बिना तैयारी के ही परीक्षा में शामिल हो गए थे। परंतु दूसरी बार में उन्होंने पूरी तैयारी की और सफल हुए।
उन्होंने सेल्फ स्टडी से ही इस एग्जाम में सफलता हासिल की।

सदानंद के पिता एक किसान थे जिनकी मृत्यु विगत वर्ष मई महीने में हुई थी। पिता की मृत्यु के बाद परिवार की पूरी जिम्मेदारी सदानंद पर आ गई। इसके बाद भी उन्होंने अपने हौसले को नहीं खोया और सेल्फ स्टडी जारी रखी। उन्होंने चिरैया में ही 12वीं तक की पढ़ाई पूरी की जिसके बाद वे आईआईटी गुवाहाटी चले गए। उनका सपना प्रशासनिक सेवा में जाना था। इसके लिए उन्होंने वर्ष 2017 में बीटेक की पढ़ाई पूरी की ओर बीपीएससी एग्जाम की तैयारी पर ध्यान केंद्रित किया।

सदानंद ने बताया कि वह यूपीएससी एग्जाम में सफल होना उनका लक्ष्य है जिसके लिए वह तैयारी भी कर रहे हैं। उन्होंने सेल्फ स्टडी कर इस सफलता को हासिल किया। सेल्फ स्टडी के लिए उन्होंने सिलेबस को देखा और पढ़ाई के लिए रूटीन तैयार कर लिया। सदानंद ने इस सफलता का श्रेय अपनी मां सुमित्रा देवी, पत्नी वर्षा कुमारी, सास और ससुर को दिया है। वे कहते हैं कि पिता की मृत्यु के बाद भी उनलोगो ने मेरा हौसला बुलंद किया। उनके ससुर प्रखंड कृषि पदाधिकारी हैं।