Connect with us

BIHAR

शेखपुरा के लोगों को मिली 3 नई ट्रेनों की सौगात, जाने इन ट्रेनों का रूट और इनकी टाइमिंग

Published

on

WhatsApp

रेलवे की ओर से बिहार के शेखपुरा जिले के लोगों के लिए नई सौगात है। बुधवार से किऊल-गया रेल खंड में तीन नई ट्रेनों का परिचालन किया जाएगा। इसके लिए रेल मंत्रालय की ओर से मंजूरी मिल गई है। इन तीनों ट्रेनों में स्पेशल पैसेंजर ट्रेन भी शामिल हैं। दानापुर रेल मंडल के अनुसार गया से झाझा के लिए ट्रेन संख्या 03386 स्पेशल पैसेंजर ट्रेन का परिचालन होगा। वहीं प्रतिदिन गया से किउल के लिए ट्रेन संख्या 03389 और 03394 पैसेंजर स्पेशल ट्रेन का परिचालन होगा। तीन ट्रेनों का परिचालन शुरू होने से अब महानगरों की ओर जाने के लिए किउल या गया से मेन लाइन की ट्रेनें आसानी से मिल जाएंगे।

वहीं लोगों की मांग है कि झाझा तक परिचालित ट्रेन की दूरी विस्तार कर आसनसोल तक ठहराव किया जाय। इसके फलस्वरूप बाबाधाम और पश्चिम बंगाल जाना और अधिक आसान हो जाएगा। इन तीनों ट्रेनों के परिचालन से लोगों को राहत मिली है। रेल मंत्रालय द्वारा शेखपुरा रेलवे स्टेशन को जंक्शन का दर्जा दिया गया है परंतु उसके बाद भी लंबी दूरी तक जाने वाली ट्रेनों का ठहराव शेखपुरा रेलवे स्टेशन पर नहीं हो रहा है।

क्षेत्रीय सांसद चिराग पासवान द्वारा कई बार रेल मंत्रालय का ध्यान आकृष्ट किया गया परंतु अभी तक कोई कार्रवाई नहीं की गई है। वहीं बांका से दिल्ली, रक्सौल से सिकंदराबाद की एक्सप्रेस ट्रेनें इसी रूट से गुजरती हैं परंतु शेखपुरा में इनका ठहराव नहीं हो रहा है।शेखपुरा ऐतिहासिक और धार्मिक दृष्टिकोण से भी प्रसिद्ध है। शेखपुरा से दनियांवा होते हुए पटना तक नई रेल परियोजना का कार्य जारी है। कार्य पूरा होने के पश्चात शेखपुरा के लोग पटना आसानी से जा सकेंगे.

फिलहाल किउल-गया रेल खंड में तीन जोड़ी नई ट्रेनों का परिचालन किया जा रहा। इसके फलस्वरूप लोगों को काफी राहत मिली है। व्यापार के रूप में शेखपुरा जिला का पत्थर उधोग और गुलाबी प्याज प्रसिद्ध है। वहीं
धार्मिक दृष्टिकोण से विष्णु धाम, बाबा कामेश्वरनाथ का मंदिर, मटोखर दाह में बाबा इशहाक मरगाबी का मजार है। इसी वजह से कई लोग यहां पर्यटन के उद्देश्य से आते हैं। इसी फलस्वरूप वाहनों का दवाब बढ़ जाता है और ट्रैफिक को समस्या उत्पन्न हो जाती है। इस स्थिति में तीन ट्रेनों का परिचालन शुरू होना काफी आवश्यक था।