Connect with us

TECH

शीघ्र ही लॉन्च होगी फोर्स गोरखा 5-डोर एसयूवी, महिंद्रा थार को देगी टक्कर, देखें डिटेल्स

Published

on

WhatsApp

विगत वर्ष ही फोर्स मोटर्स की ओर से भारतीय बाजार में गुरखा एसयूवी के फेसलिफ्ट मॉडल को लॉन्च किया गया है। इसी बीच कंपनी की ओर से शीघ्र ही 5-डोर मॉडल को लॉन्च करने की तैयारी की जा रही है। वहीं इस कार के टेस्टिंग की शुरुआत हो चुकी है। इस कार में कुछ खास चीजें देखने को मिल सकता है।

कंपनी की ओर से लॉन्च होने वाली नई 5-डोर गुरखा के डिजाइन में नए फ्रंट और रियर बंपर को शामिल किया गया है। इसमें कंपनी की ओर से कंपनी के लोगो की जगह गुरखा लोगो को लगाया गया है। इस साथ ही इसमें फ्रंट ग्रिल के साथ एलईडी हेडलाइट्स और टेललाइट्स देखने को मिलेंगे। इसके सामने की ओर इस एसयूवी में चौकोर खिड़कियां, बड़े साइड मिरर, फ्लेयर्ड व्हील और ऑफ रोडिंग के लिए बायस्ड टायर्स देखने को मिल सकते हैं। शेष चीजें मौजूदा मॉडल के समान ही होने की उम्मीद है। वहीं इसकी लंबाई 4 हजार 116 मिमी, चौड़ाई 1 हजार 812 मिमी और ऊंचाई 2 हजार 75 मिमी के साथ इसका व्हीलबेस 2 हजार 400 मिमी हो सकता है।

कंपनी की ओर से लॉन्च होने वाली नई गुरखा एसयूवी BS6 मानक वाले 2.6-लीटर डीजल इंजन के साथ पेश किया जा सकता है। यह 90 एचपी की अधिकतम पावर और 260 एनएम का पीक टार्क उत्पन्न करने में सक्षम होगा। इसके साथ 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स से जोड़ा जायेगा। इसके अतिरिक्त इस एसयूवी में 4X4 व्हील ड्राइव की सुविधा भी देखने को मिल सकती है।

इस नई SUV में ब्लैक-आउट केबिन दिया जा सकता है जिसमें गोल एसी वेंट, नई कैप्टन सीटों के साथ कुछ अन्य नए बदलाव भी देखने को मिल सकते हैं। इसके अतिरिक्त इस कार में एपल और एंड्राइड को सपोर्ट करने वाला 7-इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट कंसोल भी देखने को मिल सकता है। इस एसयूवी के सेफ्टी फीचर्स में डुअल एयरबैग, एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम, इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकफोर्स डिस्ट्रीब्यूशन, रियर पार्किंग सेंसर, स्पीड अलर्ट जैसे सेफ्टी फीचर्स भी मिल सकते हैं।

वर्तमान में मौजूद फोर्स गुरखा वेरिएंट के एक्स शोरूम की कीमत 14.75 लाख रुपए है। ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है कि कंपनी की ओर से लॉन्च होने वाली 5-डोर वेरिएंट की कीमत इससे कुछ अधिक हो सकती है। भारतीय ऑटोमोबाइल बाजार में नई गुरखा को टक्कर देने महिंद्रा थार का अपकमिंग 5-डोर वेरिएंट, इसुजु V-क्रॉस और मारुति ऑफ-रोडिंग गाड़ी जिम्नी भी लॉन्च होने वाली है।

फोर्स गोरखा 5-डोर एसयूवी कार का मुकाबला मारुति की ज़िम्नी और महिंद्रा की आने वाली थार से होगा। ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है कि इन दोनों कार को भी 5-डोर वेरिएंट में पेश किया जाएगा। इन कारों के फीचर्स में आधुनिक तकनीक का प्रयोग किया जाएगा। मारुति सुजुकी जिम्नी और महिंद्रा 5-डोर थार दोनों कारों को कंपनी आने वाले एक्सपो 2023 में पेश कर सकती है।