Connect with us

BIHAR

रोहतास में बनेगा बिहार का पहला तितलियों का पार्क और साथ ही हर्बल पार्क को भी किया जाएगा विकसित

Published

on

WhatsApp

पर्यटन को ध्यान में रखते हुए बिहार सरकार लगातार अलग-अलग जिलों के कई स्थलों पर निर्माण कर रहा है। सरकार द्वारा राजगीर,नालंदा सहित बिहार के कई ज़िलों में निर्माण शुरू हो चुका है। साथ ही अब बिहार में राज्य का पहला तितलियों का पार्क, हर्बल पार्क बनाने की प्रक्रिया जल्द ही शुरू किया जाएगा।

आपकी जानकारी के लिए यह बता दे कि यह तितलियों का पार्क बहुत ही आकर्षक होने वाला है।जहाँ पर अलग -अलग तरह की दुनिया भर की कई प्रजातिया देखने को मिलेगी। यह बहुत ही मनमोहक होने वाला है। इसके साथ ही अलग तरह का हर्बल पार्क भी विकसित किया जाएगा। यह पार्क बिहार के रोहतास जिले में बनाने का निर्णय लिया गया है। इसकी जानकारी रोहतास के डीएफओ प्रद्युम्न गौरव ने जिला स्थापना समारोह के समापन के समय घोषणा कर जिलावासियों को बधाई दी।

इस पार्क का निर्माण होने से बिहार में पर्यटन को भी बढ़ावा मिलेगा साथ ही इकोसिस्टम में भी काफी सुधार होगा। इस पार्क में नीबू, धान, बरगद, पाम, रेटल पॉट, फूल घास, बेल लगाए जाएंगे। पर्याप्त भोजन व वासस्थल की व्यवस्था की जाएगी, जिस वजह से तितली इस पार्क में मंडराती, गुनगुनाती नजर आएंगी यह दृश्य बचो के लिए बेहद मनमोहक होगा। इसी के साथ यह बता दे की बिहार की तुतला भवानी के क्षेत्र में हर्बल पार्क को भी विकसित किया जाएगा। इस पार्क को बनाने का मुख्य उद्देश्य है हर्बल खेती को बढ़ावा देना एवं हर्बल उद्योगों के क्षेत्र में अधिक अवसर प्रदान करना है।