Connect with us

NATIONAL

रेलवे स्टेशनों लगेंगे इलेक्ट्रिक कार चार्जिंग पॉइंट, इन शहरों में सबसे पहले बनेंगे चार्जिंग पॉइंट।

Published

on

WhatsApp

एक अच्छी पहल अगर आप Electric Car चलाते हैं एवं यात्रा के समय चार्जिंग के हेतु चिंतित होते हैं, तो ये खबर आपके लिए बहुत विशेष है। हालाकि , देश में जिस तेजी से EV का क्रेज बढ़ रहा है। इसके सहित ही उनके हेतु चार्जिंग स्टेशन परेशानी का विषय हैं। उसमे सहायता के हेतु अब इंडियन रेलवे आगे आया है तथा एक मास्टर प्लान रेडी किया गया है। सूत्रों के अनुसार, रेलवे अगले 3 वर्ष में देश के बड़े-बड़े स्टेशनों पर चार्जिंग प्वाइंट लगवाने की तैयारी कर रही है।

इंडियन रेलवे आने वाले अगले 3 वर्षा में देश के बड़े-बड़े स्टेशनों पर EV Charging स्टेशन एस्टेबलिश करेगा। इन चार्जिंग प्वाइंट की सहायता से अब रेलवे स्टेशनों पर भी आप अपने इलेक्ट्रिक व्हीकल को चार्ज कर पाएंगे। ईटी की सूत्रों के अनुसार, रेलवे E-Mobility को आगे बढ़ावा देने के उद्देश से एक भिन्न प्रकार की पॉलिसी पर कार्य कर रहे है।

रिपोर्ट में डॉक्यूमेंट्स के हवाले से बताया गया है कि ये EV चार्जिंग प्वाइंट मुंबई, दिल्ली, बेंगलुरु, हैदराबाद, अहमदाबाद, चेन्नई, कोलकाता, पुणे तथा सूरत में दिसंबर 2024 तक लगवा दिया जा सकता है।

जबकि देखने को प्राप्त हो रहा है कि इलेक्ट्रिक व्हीकल में क्रेज होने के उपरांत भी कस्टमर सिर्फ इसी के हेतु उसे खरीदने का प्लान कैंसिल कर देते हैं कि चार्जिंग स्टेशन की बेहद कमी है। जबकि, गवर्नमेंट भी इस दिक्कतों को समाप्त करने की कोशिश में लगी हुई है। रिपोर्ट की मानें तो रेलवे, देश के स्टेशनों पर चार्जिंग प्वाइंट लगवाने का यह कार्य चरणबद्ध प्रकार से पूर्ण करेगा तथा पहले लेवल में मेगा सिटीज को कवर करवाया जाएगा।

इंडियन रेलवे ने जो मास्टर प्लान रीड किया है, उसके अंतर्गत दूसरे लेवल में उन नगरों के रेलवे स्टेशनों पर चार्जिंग प्वाइंट्स लगवाने का कार्य करवाया जाएगा, जहां की जनसंख्या 10 लाख से अधिक होगी। ये काम 2025 के दिसंबर माह में आरंभ होने की आशा है। उसके अतिरिक्त प्लान का तीसरा लेवल वर्ष 2026 में दिसंबर तक पूर्ण करने की समय सीमा तय की गई है।

रिपोर्ट में बताया गया है कि इस कार्य के हेतु जोनल रेलवे स्टेशनों को रिपोर्ट रेडी करने तथा उसे शीघ्र से शीघ्र साझा करने के हेतु आदेश दिया गया है। विकसित मोड में स्टेशनों पर ये चार्जिंग प्वाइंट्स एस्टेब्लिश किए जाएंगे। उसके हेतु चार्ज पॉइंट ऑपरेटर चिन्हित किए जाएंगे, जो रेलवे को लाइसेंस रेंट पेमेंट करेंगे तथा अपने मुताबिक चार्जिंग स्टेशन तैयार करवाया कर उससे कमाई कर सकेंगे।