Connect with us

BIHAR

रेलवे ने लिया अहम फैसला जिसके बाद पटना और दिल्ली के बीच यात्रा करने में लगेंगे 2 घंटे कम, जानिए कब से…

Published

on

WhatsApp

एक अच्छी खबर है अगर आप इंडियन रेलवे से सफर करते हैं , तो इस वर्ष के आखिर तक यात्रा करने में लगने वाले वक्त से डेढ़ से 2 घंटे तक अल्प हो जाएगा। इंडियन रेलवे सितंबर के आखिर या अक्टूबर के आरंभ में किन्ही ट्रेनों की रफ्तार में बढ़ोतरी करवाई जा रही है, उसके उपरांत दिल्ली से पटना एवं दिल्ली से मुंबई तक जाने में लगने वाले वक्त में तकरीबन 2 घंटे कमी हो जाएगा।

इंडियन रेलवे द्वारा ट्रेनों को 180 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से चलाने का प्लान बनाया गया है एवं आरंभ में 23 जोड़ी ट्रेनों की रफ्तार बढ़ाई जाएगी। इंडियन रेलवे द्वारा उन ट्रेनों की रफ्तार में 160 से 180 किमी प्रति घंटे के मध्य रखने का प्लान बनाया गया है। उसके उपरांत कई रूट्स पर सफर का वक्त डेढ़ से 2 घंटे तक कम हो जाएगा।

न्यू प्लान के अंतर्गत पटना राजधानी और संपूर्ण क्रांति एक्सप्रेस की स्पीड 160-170 किमी पर घंटा की रफ्तार से जा सकती है। उसके बाद दिल्ली से पटना के मध्य पैसेंजर के हेतु लगने वाले वक्त 12-14 घंटे से कम होकर 10-11 घंटे रह सकता है। कह दें कि फिलहाल वक्त में ये ट्रेनें 130 किमी प्रति घंटे की ज्यादातर स्पीड से परिचालित की जा रही हैं।

इंडियन रेलवे द्वारा जिन ट्रेनों की बढ़ाने की तैयारी की है, इसमें 5 भिन्न भिन्न रूट्स पर परिचालित की जाने वाली राजधानी एक्सप्रेस, 3 अन्य रूट्स पर परिचालित होने वाली शताब्दी ट्रेनें, संपर्क क्रांति के सहित ही पंजाब मेल, केरल एक्सप्रेस तथा एक दुरंतो ट्रेनें सम्मिलित हैं। कहा ये भी जा रहा की 23 में से 12 जोड़ी ट्रेनें MP की राजधानी भोपाल से होकर जा सकती हैं।

ज्ञात हो कि इंडियन रेलवे द्वारा गाड़ियों की रफ्तार बढ़ाने को लेकर कोई टाइम लिमिट निश्चय नहीं की है, परंतु तैयारियों में लगने वाले वक्त के मुताबिक से ये सितंबर या अक्टूबर से आरंभ हो सकता है। कहा जा रहा है कि रेल मिनिस्ट्री इस माह के आखिर तक या अगले माह के आरंभ में स्वत्वधारी जानकारी जारी कर उसकी विस्तार से सूचना दे सकता है।