Connect with us

NATIONAL

रेलवे ने किया बड़ा ऐलान, अब इंटरसिटी एक्सप्रेस की जगह वंदे भारत एक्सप्रेस का होगा परिचालन

Published

on

WhatsApp

ट्रेन से यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए नई खुशखबरी है। इन यात्रियों को मिलने वाली सुविधाओं पर भारतीय रेलवे द्वारा निरंतर कार्य किया जा रहा है। यात्रियों की यात्रा को कम समय पर पूरा करने के साथ उत्पन्न समस्याओं को समाप्त करना रेलवे का उद्देश्य है। हाल ही में रेलवे बोर्ड की ओर से रात्रि में यात्रा करने के न‍ियमों में बदलाव क‍िया गया था।

वहीं यात्रियों की सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए रेलवे की ओर से नए बदलाव की तैयारी की जा रही है। इसमें शताब्दी, जन शताब्दी और इंटरस‍िटी ट्रेनों से संबंधित बदलाव किए जाएंगे। इन ट्रेनों में हर दिन लाखों की संख्या में यात्री सफर करते हैं। इन बदलाव के तहत रेलवे की ओर से तीनों ट्रेनों को वंदे भारत एक्‍सप्रेस से रिप्लेस करने की तैयारी की जा रही है।

शताब्दी, जन शताब्दी और इंटरस‍िटी आद‍ि ट्रेनों के यात्र‍ियों के सेमी हाई स्पीड ट्रेन वंदे भारत से यात्रा करने पर काफी सुविधा होगी। एक वर्ष पूर्व पीएम मोदी द्वारा
75 नई वंदे भारत ट्रेन के परिचालन की घोषणा की गई थी। वर्तमान में द‍िल्‍ली से वाराणसी और द‍िल्‍ली से कटरा के ल‍िए दो वंदे भारत ट्रेन का परिचालन जारी है। शीघ्र ही तीसरी वंदे भारत आईसीएफ, चेन्‍नई से बाहर आने वाली है।

सफल ट्रायल के पश्चात इस ट्रेन का परिचालन कमर्श‍ियल रूट पर शुरू क‍िया जाएगा। अगले एक वर्ष में 75 नई वंदे भारत ट्रेन का परिचालन शुरू करने पर कार्य किया जा रहा है। आने वाले समय में शताब्दी, जन शताब्दी और इंटरस‍िटी ट्रेन से वंदे भारत ट्रेनों को र‍िप्‍लेस करने की तैयारी की जानकारी रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव द्वारा दी गई थी। इसके ल‍िए 27 रूट का चयन क‍िया गया है।

प्रथम चरण में दिल्ली-लखनऊ, दिल्ली-अमृतसर और पुरी हावड़ा के साथ 27 रेलमार्ग पर वंदे भारत ट्रेनों का परिचालन किया जाएगा। इसकी जानकारी भी रेल मंत्री द्वारा ही दी गई है। इसके अतिरिक्त दिल्ली-भोपाल और दिल्ली-चंडीगढ़ रेलवे लाइन पर संचाल‍ित शताब्दी ट्रेनों के परिवर्तन की तैयारी है। खबर के अनुसार चेन्‍नई की इंटीग्रल कोच फैक्‍ट्री में वंदे भारत ट्रेनों का निर्माण किया जा रहा है।