Connect with us

BIHAR

रेलवे टिकट बेचकर हो जाइए मालामाल, जानिए कैसे बन सकते हैं अथॉराइज्ड टिकट एजेंट

Published

on

WhatsApp

आईआरसीटीसी की तरफ से हर नगर में एजेंट्स को नियुक्त करवाया जाता है। इन एजेंट्स को लॉग इन ID दी जाती है, उससे वह टिकट बुक करवा सकते हैं।  आईआरसीटीसी का ऑफिशियल एजेंट बनने के हेतु आवश्कता डॉक्यूमेंट जैसे आधार कार्ड, पैन कार्ड के अतिरिक्त एक स्टैम्प पेपर पर एग्रीमेंट बना होता है। चलिए जानते हैं टिकट बेचकर कैसे इनकम कर सकते है।

इंडियन रेलवे पैसेंजर की व्यवस्था के हेतु भिन्न भिन्न तरीके की सुविधाएं देता है। ट्रेन में यात्रा के हेतु ऑनलाइन टिकट बुकिंग, स्टेशन पर टिकट काउंटर के अतिरिक्त एजेंट के माध्यम से भी टिकट बुकिंग की व्यवस्था होती है। बहुत से लोगों के मन में ये बात जरूर आता होगा कि रेल में सफर के हेतु जब हम एजेंट के माध्यम से टिकट बुक करते हैं तो हम स्वयं टिकट एजेंट बनकर क्यों इनकम नहीं कर सकते।

रेलवे के सहित कनेक्ट होकर टिकट बुकिंग एजेंट बन कर और लाखों रुपये कमाई कर सकते हैं। हालाकि, रेलवे की टिकट बुकिंग में आईआरसीटीसी का एक ओर राज है। रेलवे के टिकट बेचने का हक आईआरसीटीसी के पास होता है। IRCTC टिकट बुकिंग करवाने के हेतु ट्रैवल एजेंट की अधिकृत करता है। रेलवे के इन एजेंट का कार्य आम जनता के हेतु ट्रेन की टिकट बुकिंग करना है।

उसी के लिए ऑफिशियल एजेंट को IRCTC एक कमिशन फीस भी देता है। आईआरसीटीसी की तरफ से हर नगर में एजेंट्स को नियुक्त करवाया जाता है। IRCTC की ओर से इन एजेंट को लॉग इन ID दी जाती है, उससे वह टिकट बुक करवा सकते हैं।

आईआरसीटीसी का ऑफिशियल एजेंट बनने के हेतु आवश्यक डॉक्यूमेंट जैसे आधार कार्ड, पैन कार्ड के अतिरिक्त एक स्टैम्प पेपर पर एग्रीमेंट तैयार होता है। इसके उपरांत IRCTC के नाम पर 20 हजार का एक डिमांड ड्राफ्ट बनवाया जाता है, जो बैंक में जमा करवाना पड़ता है। उसमे से 10 हजार रुपये सिक्योरिटी डिपोजिट होते हैं, जो एजेंट ID वापस करने की हालत में लौटा दिया जाता हैं।

उसके अतिरिक्त एजेंट को प्रत्यक वर्ष अपनी आईडी ID को रिन्यूअल करवाने के हेतु 5000 रुपये की एक्स्ट्रा फीस देनी होती है। IRCTC के रेल सेवा एजेंट बनने के हेतु आपके पास क्लास पर्सनल डिजिटल सर्टिफिकेट भी लेना भी अनिवार्य होता है।

दरअसल IRCTC अपने एजेंट को हर बुकिंग पर कमिशन निश्चित करता है। उसे ऐसे जन लीजिए कि एक बुकिंग पर तकरीबन 15 से 20 रुपये तो बनते ही हैं। कई बार ये अधिक भी हो सकते हैं, ऐसे में अगर इनकम की बात की जाए तो जितनी आप बुकिंग करेंगे उतनी इतनी ही इनकम पॉसिबल है। अगर आप चाहें तो एक माह में सरलता से 70 से 80 हजार रुपये तक इनकम कर सकते हैं।