Connect with us

NATIONAL

रेलवे इन रूटों में सितंबर महीने से चलाएगी 23 ट्रेनें, इन रूटों में 160 किमी प्रतिघंटा होगी ट्रेनों की स्पीड

Published

on

WhatsApp

भारतीय रेलवे की ओर से 23 जोड़ी ट्रेनों के परिचालन का निर्णेय किया गया है। इन ट्रेनों की गति 160 किमी प्रति घंटे होगी। इसके लिए रेलवे द्वारा ट्रेनों को नॉमिनेट भी कर दिया गया है। ट्रेनों की गति में वृद्धि होने से दिल्ली और मुंबई के बीच यात्रा करने वाले यात्रियों को सबसे अधिक लाभ होगा। कुल 23 में से 12 जोड़ी ट्रेनों का परिचालन भोपाल होते हुए होगा। राजधानी श्रेणी की 5 ट्रेन, शताब्दी की 3 ट्रेन, संपर्कक्रांति के अलावा पंजाबमेल, केरल और एक दुरंतो ट्रेन भोपाल में हाल्ट लेकर जाती हैं।

दिल्ली और मुंबई के मध्य पंजाब मेल जैसी अन्य ट्रेन से
यात्रा करने में यात्रियों के डेढ़ घंटे समय की बजट होगी।
विभिन्न क्षेत्रों के लिए परिचालित होने वाली इन ट्रेनों का ओवर ऑल एक से डेढ़ घंटे का समय बचेगा। अगस्त महीने में औपचारिक नोटिफिकेशन कर बचने वाले समय की घोषणा की जाएगी। इसकी जानकारी रेल मंत्रालय के अधिकारियों द्वारा दी गई है।

वहीं हाल ही में रेल मंत्रालय द्वारा स्पीड फोर्स यूनिट का गठन किया गया है जिसमें ट्रेनों के रूट के 5 से अधिक मंडलों के अधिकारियों को शामिल किया गया है। इन अधिकारियों का कार्य ट्रेनों की स्पीड को 130 से 160 तक पहुंचने के समय लगातार निगरानी रखना और विभिन्न सेक्शनों में लगातार एक ही स्पीड में ट्रेनों को चलाने में उत्पन्न समस्या के संबंध में सुझाव देगी।

वहीं पश्चिम-मध्य रेल जोन के प्रवक्ता राहुल जयपुरियार के अनुसार रेलवे का पूरा ध्यान ट्रेनों को हाई स्पीड पर परिचालित करना है। इसके फलस्वरूप यात्रा के दौरान लगने वाले समय में कमी आएगी। इसके लिए निरंतर कार्य किया जा रहा है। इसके पश्चात रेल मंत्रालय की ओर से डिमांड वाले रेलमार्ग का चयन किया जाएगा और उन रेलमार्ग पर परिचालित ट्रेनों के समानांतर कुछ अन्य ट्रेनों का परिचालन शुरू किया जाएगा। इसकी वजह से उन रेलमार्ग की वेटिंग खत्म हो सकेगी जहां ऑफ सीजन में भी यात्रियों को बर्थ नहीं मिल पाती।

वहीं इस वर्ष के अंत तक रेलवे की ओर से ट्रेनों की गति को 180 किमी प्रतिघंटे करने का लक्ष्य है। इसके अंतर्गत रेलवे का ट्रैक, ट्रेन और हाई स्पीड इंजनों के माध्यम से ट्रेनों को गति से परिचालन करने पर कार्य शुरू हो गया है।