Connect with us

EDUCATION

मेडिकल की परीक्षा NEET में तनिष्का यादव ने मारी बाजी, देशभर में प्राप्त किया प्रथम स्थान।

Published

on

WhatsApp

देश में कई ऐसे छात्र और छात्राएं हैं जो सेल्फ स्टडी के बदौलत ही बड़ी सफलता हासिल कर रहे हैं। इसी बीच हरियाणा के महेंद्रगढ़ जिले के मिर्जापुर बछोद गांव की निवासी तनिष्का यादव ने भी कुछ ऐसा ही किया। दरअसल नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट का परिणाम प्रकाशित किया गया है।

इस मेडिकल परीक्षा में उन्होंने सेल्फ स्टडी के बदौलत 720 में से 715 अंक हासिल कर ऑल इंडिया टॉप किया है। गुरुवार के दिन राजस्थान के कोटा पहुंचने के पश्चात गांव के लोगों द्वारा तनिष्का का स्वागत किया गया। एनटीए के अनुसार ग्रेजुएट स्तर पर एमबीबीएस और बीडीएस कोर्स में प्रवेश पाने के लिए इस मेडिकल परीक्षा के लिए 18, 72, 343 उम्मीदवारों ने पंजीकरण कराया था।

वहीं मीडिया से बातचीत के दौरान तनिष्का ने अपनी इस सफलता का राज साझा किया। उन्होंने बताया कि वह यदुवंशी शिक्षा निकेतन, नारनौल से 10वीं कक्षा पूरी करने के बाद राजस्थान के कोटा चली गई थी। तनिष्का ने 10वीं कक्षा में 96.4 प्रतिशत और 12वीं कक्षा में 98.6 प्रतिशत अंक हासिल किए थे।

तनिष्का ने बताया कि वे कोचिंग के अलावा सेल्फ स्टडी भी किया करती थी। वे अपने दादा–दादी को अपना आदर्श मानती हैं जिन्होंने उन्हें इस लक्ष्य को हासिल करने के लिए प्रेरित किया। परिवार के अन्य सदस्य ने भी पूर्ण सहयोग दिया और केवल पढ़ाई पर फोकस करने के लिए प्रेरित किया। वे कहती हैं कि उनकी तरह गांव के अन्य छात्रों में भी सफलता पाने का जुनून है। उन्हें केवल अच्छी दिशा और माहौल की जरूरत है।

तनिष्का के पिता कृष्ण कुमार के साथ उनकी मां सरिता यादव दोनों हरियाणा में सरकारी शिक्षक हैं। उनके दादा राम अवतार यादव, सीआरपीएफ से सेवानिवृत्त डिप्टी कमांडेंट हैं तथा दादी रेशमी देवी एक गृहिणी हैं। हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर, विपक्ष के नेता भूपिंदर सिंह हुड्डा, राज्यसभा सांसद और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता रणदीप सिंह सुरजेवाला द्वारा उनकी इस सफलता के लिए बधाई दी है।