Connect with us

BIHAR

मुजफ्फरपुर सदर अस्पताल में बेड की संख्या 100 से बढ़ाकर 500 की जाएगी, लोगों को मिलेगी बेहतर स्वास्थ्य सुविधा।

Published

on

WhatsApp

स्वास्थ्य विभाग की ओर से सदर अस्पताल में बेड की क्षमता 500 तक करने की तैयारी की जा रही है। फिलहाल की लिए इसकी संख्या केवल 100 ही है। इसकी क्षमता में वृद्धि करने के लिए परिसर में पुराने भवन को ध्वस्त किया जा रहा है। फाइलेरिया कार्यालय, खाद्य संरक्षण विभाग, हथुआ वार्ड, केंद्रीय वैक्सीन भंडार को ध्वस्त कर जगह बनाई जा रही है। पुराने महिला वार्ड में फाइलेरिया, खाद्य सुरक्षा कार्यालय को स्थांतरित किया जा रहा है।

वहीं ओपीडी, आइसीयू और अन्य कक्ष को एक साथ करने की व्यवस्था की जाएगी। साथ ही इसमें लिफ्ट की भी सुविधा होगी। इसके अतिरिक्त प्रशासनिक भवन, आपातकालीन कक्ष, आपरेशन थियेटर को भी विकसित किया जाएगा। अस्पताल में मरीजों को मिलने वाली सुविधाओं का विस्तार किया जाएगा। वहीं जांच के लिए अत्याधुनिक उपकरणों की उपलब्धता सुनिश्चित की जाएगी।

एसीएमओ कार्यालय और सिविल सर्जन कार्यालय की हालत भी खराब है जिसकी वजह से उन्हें भी नए भवन में स्थांतरित किया जाएगा। इसके साथ ही परिसर में तीमारदारों को रहने के लिए धर्मशाला का निर्माण किया जा रहा है। इन सब के अलावा सिविल सर्जन डा. यूसी शर्मा सदर अस्पताल को मॉडल अस्पताल के रूप में विकसित करने का कार्य किया जा रहा है जिसके लिए मल्टी स्टोरी भवन का निर्माण किया जा रहा है। इसके निर्माण कार्य को पूर्ण करने के लिए अगले वर्ष मार्च महीने तक का समय निर्धारित किया गया है।

मुजफ्फरपुर शहर में डायरिया की बीमारी बढ़ती जा रही है। इसकी वजह से सदर अस्पताल में दो दिनों में आठ मरीज के पहुंचने की खबर आई है। वहीं श्री कृष्ण मेडिकल कालेज और अस्पताल में एसकेएमसीएच में सात मरीजों का इलाज किया जा रहा है। सिविल सर्जन डा.यूसी शर्मा के अनुसार डायरिया के भर्ती मरीजों की हालत में सुधार देखने को मिल रहा है। सभी पीएचसी प्रभारी को ओआरएस भेज दिया गया है। हर जगह इसकी इलाज की सुविधा है। वहीं आम नागरिकों से बासी भोजन को ग्रहण करने से मना किया गया है। साथ खुले में बिकने वाले खाद्य पदार्थ को लेने के लिए भी मना किया गया है। वहीं कै-दस्त होने पर नमक-चीनी-पानी के घोल का सेवन करने को कहा गया है।