Connect with us

BIHAR

मुजफ्फरपुर में कपड़ा और लेदर फैक्ट्री की होगी स्थापना, 16 हजार 740 स्क्वेयर फुट में बियाडा का शेड तैयार, आवंटन की शुरुआत।

Published

on

WhatsApp

बियाडा की ओर से कपड़ा और लेदर के निवेशकों के लिए नई सौगात मिलने वाली है। ये निवेशक बियाडा में जगह लेकर सीधा उत्पादन की शुरुआत कर सकते हैं। उद्योग विभाग द्वारा मुजफ्फरपुर बियाडा क्षेत्र में प्लग एंड प्ले मॉडल पर इन्फ्रास्ट्रक्चर तैयार कर दिया गया है। इस बात की जानकारी उद्योग विभाग के प्रधान सचिव संदीप पौंड्रिक द्वारा दी गई है।

उन्होंने बताया है कि बिहार के चार शहरों में प्लग एंड प्ले योजना के अंतर्गत तैयार आधारभूत संरचना आवंटन के लिए खोल दिया गया है जिसमें मुजफ्फरपुर भी शामिल है। आंकड़ों के अनुसार दो भाग में 16 हजार 740 स्क्वायर फुट में शेड तैयार किया गया है। इसमें बी-वन से लेकर बी-4 प्लॉट तक 6240 स्क्वायर फुट और दूसरे भाग में 10 हजार 500 स्क्वायर फुट में जगह आवंटित किया जायेगा। इन जगहों को कपड़ा और लेदर के लिए आरक्षित किया गया है। विभाग के अनुसार 15 वर्षों के किराये का समझौता होगा।

दरअसल कई उद्यमी जमीन उपलब्ध नहीं होने की वजह से फैक्ट्री स्थापित नहीं कर पा रहे हैं। इसके निवारण के लिए प्लग एंड शेड का निर्माण किया गया है। इसका उद्देश्य उन सभी उद्यमियों को मदद करना है। इन उद्यमियों को भूमि के साथ बिजली भी उपलब्ध कराई जाएगी। उद्यमी उपकरण और मैनपावर साथ लाकर मशीनरी के लिए प्लग ऑन करें। यहां कपड़ा निर्माण, पैकेजिंग मटीरियल आदि छोटे उद्योग को गति प्रदान होगी।

इस योजना की शुरुआत मुजफ्फरपुर के साथ हाजीपुर, भागलपुर और जहानाबाद में भी की गयी है। इसके लिए उद्योग विभाग द्वारा बेतिया के चनपटिया मॉडल को फॉलो किया गया है। बियाडा के पदाधिकारियों द्वारा इससे पूर्व बतिया जाकर इसका अध्ययन भी किया गया था। कोरोना संक्रमण के दौरान बाहर से आये कामगारों के लिए बेतिया के चनपटिया स्थित राज्य खाद्य निगम के गोदाम में रेडिमेड गारमेंट का क्लस्टर बेहतर ढंग से कार्यरत है।

बुधवार के दिन उद्योग विभाग के प्रधान सचिव सह बियाडा के प्रबंध निदेशक संदीप पौंड्रिक द्वारा बेला औद्योगिक क्षेत्र का निरीक्षण किया जाएगा। इस निरीक्षण दौरान वह लेदर पार्क के साथ अन्य इंडस्ट्री का जायजा लेंगे। इसके पश्चात प्रधान सचिव द्वारा मोतीपुर औद्योगिक क्षेत्र एवं फूड पार्क की प्रगति की समीक्षा की जाएगी। कलेक्ट्रेट सभागार में डीएम प्रणव कुमार, जिला उद्योग केंद्र के जीएम विनय कुमार मलिक और बियाडा के कार्यकारी निदेशक एसके सिन्हा आदि के साथ बैठक का आयोजन होगा।