Connect with us

BIHAR

मुजफ्फरपुर टेक्सटाइल हब के रूप में होगा विकसित, 20 हजार युवाओं को मिलेगा रोजगार।

Published

on

WhatsApp

बिहार के सूरत जिल की तरह ही मुजफ्फरपुर जिले का टेक्सटाइल हब के रूप में विकास होगा। इसके अंतर्गत बियाडा टेक्सटाइल क्लस्टर के रूप में विकसित होगा जिसकी शुरूआत कर दी गई है। इसके विकास के लिए 120 करोड़ रूपए का बजट तैयार किया गया है। आने वाले दिनों में इसकी मदद से 20 हजार युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराया जाएगा। यहां पर जीविका दीदी प्रशिक्षण ले रही है। यहां पर काम करने वाली दीदीयां महीने में नौ से दस हजार तक की कमाई करेंगी। इस बात की जानकारी बुधवार के दिन बियाडा परिसर में निरीक्षण के दौरान उद्योग विभाग के प्रधान सचिव संदीप पौंड्रिक द्वारा दी गई है। उन्होंने लेदर क्लस्टर में काम करने वाली जीविका दीदियों से संवाद किया।

उद्योग विभाग के प्रधान सचिव संदीप पौंड्रिक द्वारा आइडीपीएल परिसर में निर्माधिन प्लग एंड प्ले सेंटर का निरीक्षण किया और साथ ही कार्य के प्रगति का जायजा लिया। आरएस कंट्रक्शन कंपनी के संचालक पंकज कुमार और प्रोजेक्ट डायरेक्टर ई.एके रस्तोगी ने कार्य के प्रगति से संबंधित जानकारी ली। प्रोजेक्टर डायरेक्टर ने जानकारी दी कि छह महीने के अंदर यहां पर तीन शेड का निर्माण कार्य पूरा कर लिया जाएगा। उन्होंने निर्माण काम की गुणवता की सराहना की और निर्धारित समय पर कार्य को पूरा करने को कहा। बियाडा के अधिकारियों को निर्देश दिया कि वह निर्माण में तकनीकी बाधा को दूर करते हुए पूरा सहयोग करे।

बैग, बेल्ट, झोला, रेडिमेट गारर्मेंट बनाने वाली कंपनियां यहां अपने यूनिट की स्थापना करने में इच्छुक हैं। प्रधान सचिव ने बताया कि यहां पर कुछ कंपनियों द्वारा काम शुरू कर दिया गया है। फिलहाल के लिए 225 जीविका दीदी प्रशिक्षण ले रही है। जिला परियोजना प्रबंधक अनीषा से मिली जानकारी के अनुसार इसके प्रथम चरण में इसकी संख्या को एक हजार तक पहुंचाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। प्रधान सचिव द्वारा बियाडा परिसर में तीन जगह का निरीक्षण किया गया। इस अवसर पर विभाग के निदेशक पंकज दीक्षित, विवेक रंजन मैत्रे जिला उद्योग केंद्र के महाप्रबंधक धर्मेन्द्र कुमार सिंह, बियाडा के उप महाप्रबंधक रवि रंजन प्रसाद मौजूद थे।