Connect with us

BIHAR

मुजफ्फरपुर जंक्शन 400 करोड़ लागत से विकसित कर बनेगा वर्ल्ड क्लास, यात्रियों को मिलेंगे विशेष सुविधाएं।

Published

on

WhatsApp

स्टेशन पुनर्वास योजना के अंतर्गत मुजफ्फरपुर जंक्शन को विश्वस्तर पर निर्माण किया जा रहा है। इसके लिए कई प्रकार के बदलाव किए जा रहे हैं। साथ ही नए टर्मिनल, एलिवेटेड रोड, प्लेटफार्म विस्तार के साथ यात्री सुविधा के लिए कॉन कोर्स का निर्माण किया जाएगा जिसके लिए 400 करोड़ रूपए का बजट तैयार किया गया है।

आरएलडीए के अधीन इसके निर्माण कार्य की शुरुआत कर दी गई है। आनंद भवन को ध्वस्त किया गया है। बेगूसराय की एक कंपनी को इसके निर्माण की जिम्मेदारी दी गई है। सोमवार के दिन निर्माण को तीव्र करने के लिए निर्माण एजेंसी द्वारा इलेक्टिकल और प्लंब्रिंग विभाग का सर्वे पूरा कर लिया गया है। वहीं मंगलवार के दिन सिग्नल विभाग का सर्वे होगा।

निर्माण कंपनी के इंजीनियर के अनुसार किसी भी साइट पर निर्माण कार्य की शुरुआत से पूर्व उसका सर्वे अनिवार्य है। यात्रियों को ध्यान में रखते हुए निर्माण के लिए कुछ व्यवस्थाएं की जाएगी। इसके लिए एक सर्वे टीम के गठन कर सर्वे कार्य किया जा रहा है। साथ ही इलेक्ट्रॉनिक और प्लंब्रिंग विभागबका सर्वे पूरा कर लिया गया है। सिग्नल का सर्वे आगे होगा।

खबर के अनुसार मालगोदाम के पंपु पोखर के नजदीक निर्माण एजेंसी के बेस कैंप की स्थापना की जाएगी जहां से निर्माण कार्य की मॉनिटरिंग की जाएगी। इसके लिए सोमवार के दिन पम्पू पोखर के नजदीक निर्माण एजेंसी के द्वारा सफाई कराई जा रही है। इसके पश्चात समस्तीपुर डिविजन के टीटीई रनिंग रूम को भी ध्वस्त किया जाएगा जिसकी शुरुआत भी जल्द ही होगी।

विगत दिन ही सोनपुर मंडल के डीआरएम नीलमणि और आरएलडीए के उपाध्यक्ष द्वारा जंक्शन पर निर्माण कार्य का सर्वे किया गया था। इस दौरान निर्माण एजेंसी को कार्य में तीव्रता प्रदान करने का निर्देश दिया गया था। रेलवे की ओर से निर्माण के लिए सभी जमीन और संसाधन की प्राप्ति हो चुकी है जिसकी जानकारी निर्माण एजेंसी के मालिक और अधिकारी द्वारा डीआरएम को दी गई है। मालगोदम से नीम रोड तक के फुटोवरब्रिज का भी गार्डर चढ़ चुका है।