Connect with us

BIHAR

मुजफ्फरपुर जंक्शन में एलिवेटेड रोड़ का होगा निर्माण जिससे प्रवेश करेंगे यात्री, वर्ल्ड क्साल होगी सुविधा

Published

on

WhatsApp

इंडियन रेलवे ने मुजफ्फरपुर रेलवे जंक्शन को विश्व स्तरीय बनाने की कार्यविधि आरंभ हो गयी है। दीपावली-छठ के बाद जंक्शन का को बनवाने का काम आरंभ हो गया। उसकी तैयारी करवाई जा रही है। जंक्शन पर निर्माण होने वाले इमारत के डिजाइन रेडी करवाया जा रहे हैं। जंक्शन के उत्तरी छोर का डिजाइन तैयार गया है।

उत्तरी छोर से जंक्शन आने वाले पैसेंजर को प्लेटफॉर्म पर जाने के हेतु एलिवेटेड रोड का उपयोग करना होगा। हालाकि एलिवेटेड रोड के नीचे पार्किंग स्थल निर्माण होगा। एलिवेटेड रोड से पैसेंजर प्लेटफॉर्म पर पहुंच सकेंगे। यूं कहें तो हवाई अड्डे के तौर पर पैसेंजर को जंंक्शन पर एंट्रेंस करवाया जायेगा।एंट्रेंस एंड एग्जिट के हेतु भिन्न भिन्न टर्मिनल निर्माण करवाया जायेगा।

फर्स्ट फेज में पार्सल एयर UTS इमारत को तोड़ कर न्यू इमारत को बनवाया जाएगा। UTS इमारत भवन स्थित 6 भिन्न भिन्न स्टॉल को शिफ्ट करवाना है। उसके हेतु रेलवे ने निर्माण एजेंसी को स्थान अंकित कर स्थान एलॉट करवा दिया गया है। 2 स्टॉल पार्सल प्रोग्राम से सेट निर्माणधीन FOB के समीप एवं 4 RPF पोस्ट के समीप प्लेटफॉर्म एक पर स्थापित करवाए जाएंगे। उससे पैसेंजर को बड़ी सहुलियत होगी।

वर्तमान पार्सल प्रोग्राम को 4 हिस्सो में बांटा जायेगा।।आधा भाग निर्माण एजेंसी के जिम्मे रहेगा। वहीं आधा भाग को 3 हिस्से में विभाजित किया जायेगा। उसमे मेडिकल डिपार्टमेंट एवं अन्य छोटे डिपार्टमेंट को शिफ्ट करवाया जायेगा। UTS बिल्डिंग स्थित SBI की ATM मशीन को भी शिफ्ट करवाया जायेगा। RLDA के मुजफ्फरपुर प्रियोजना कार्यभारी पीके सिंह निरंतर जंक्शन के निर्माण स्थल का सर्वे कर रहे हैं। उन्होंने निर्माण एजेंसी को बन में और शीघ्र लाने को कहा है। बताया कि निर्माण प्रोसेस संतोषप्रद है, परंतु वक्त से काम हो। उसके हेतु एवं शीघ्र से कार्य करने की जरूरत है।